Wednesday 20 April 2016

तीर्थयात्रियों ने पांव-पांव चलकर पटना सिटी पहुंचे


पटना। करीब 150 तीर्थयात्रियों ने पांव-पांव चलकर पटना सिटी पहुंचे। पदयात्रियों का नेतृत्व पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूज़ा, येसु समाजी ने किया। मौका रहा पटना धर्मप्रांत के प्रथम धर्माध्यक्ष अनास्तासियुस हार्टमन की 150 वीं पुण्यतिथि समारोह में भक्तिपूर्ण ढंग से भाग लेना।

बताते चले कि इसके पूर्व बांकीपुर स्थित संत जोसेफ प्रोकैथिड्रल के परिसर में पदयात्री जमा हुए। इसके बाद पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा के नेतृत्व में पटना सिटी स्थित पादरी की हवेली कैथिड्रल तक पैदल यात्रा की। यह पदयात्रा पटना धर्मप्रांत के प्रथम धर्माध्यक्ष बिषप अनास्तासियुस हार्टमन की 150वीं पुण्यतिथि समारोह के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेना।

इस अवसर पर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रातः 5.30 को बांकीपुर से एक छोटी प्रार्थना के साथ यात्रियों का दल रवाना हुआ जो 7 बजे तक पादरी की हवेली पहुंचे। वहाँ 7.45 को हमाधर्माध्यक्ष विलियम के अगुवाई में 7 अन्य पुरोहितों के साथ सामुदायिक मिस्सा पूजा की गई। उक्त पूजा में करीब 500 से भी ज्यादा पटना के विभिन्न पल्लियों से आए श्रद्धालू भाग लिए। अपने उपदेष में बिषप हार्टमन के जीवनी से हवाला देते हुए स्वामी जी ने कहा कि आज के समाज को अच्छे खीस्तीय नेताओं की आवष्यकता है। मिस्सा पूजा के बाद सभी भक्तों ने जलपान किया और बिषप हार्टमन के लिए ईष्वर को धन्यवाद दिया।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: