Sunday 24 April 2016

Open

पटना। महावीर मंदिर,पटना द्वारा स्थापित महावीर हृदय अस्पताल का उद्घाटन महावीर वात्सल्य अस्पताल,पटना के प्रांगण में प्रो0 (डॉ0) वी0के0बहल,हृदय रोग विभागाध्यक्ष, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान,नई दिल्ली के कर कमलों से रविवार को विधिवत संपन्न हुआ।

डाक्टर वी0के0बहल ने अपने उद्घाटन संबोधन में कहा कि महावीर हृदय अस्पताल के कैथलैब में फिलिप्स के सबसे अत्धायुनिक Allura Clarity FD10C  कैथलैब मषीन स्थापित की गयी है जो IVUS/FFRसे सुसज्जित है। डाक्टर बहल ने कहा कि श्री महावीर मंदिर द्वारा स्थापित अस्पताले चिकित्सा सेवा के क्षेत्र में जो कार्य किया है और इसमें किसी व्यक्ति विषेष का कोई वाणिज्यिक हित नहीं है इस लिए महावीर हृदय अस्पताल के उद्घाटन हेतु मैं आने को उत्प्रेरित हुआ


महावीर हृदय अस्पताल के हृदय रोग विभागाध्यक्ष डाक्टर अशोक कुमार ने कहा कि इस हृदय अस्पताल में बिहार का पहला अत्याधुनिक 4 डी ईको मशीन स्थापित किया गया है। डाक्टर अशोक कुमार ने बताया कि इस अस्पताल के कैथलैब में स्थापित मशीने संभवतः पटना सहित पूरे बिहार एवं झारखंड में अपने तरह का अकेला है। इस मशीन से ब्रेन में भी पक्षापात एवं अन्य के रोगियों का इलाज किया जा सकता है। साथ ही पैर धमनियों में जम गये रक्त को पुनः संचारित किया जा सकता है। महावीर हृदय अस्पताल में इनवेसिव (स्टंेटिंग सहित अन्य सुविधाएं),नन -इनवेसिव (ईसीजी,टीएमटी,हॉल्टर और पीएफटी) सहित सारी सुविधाएं रियायत दर पर उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने सूचित किया कि अस्पताल में आज ही एंजियोग्राफी किया गया एवं कल स्टेंटिंग के लिए निर्धारित है।

इस अवसर पर श्री महावीर स्थान न्यास समिति के सचिव किशोर कुणाल ने बताया कि इस न्यास समिति ने महावीर वात्सल्य अस्पताल की स्थापना 30 अप्रैल 2006 को किया गया। बच्चों की बीमारी क ेउपचार हेतु महावीर वात्सल्य अस्पताल को सुपरस्पेशल्टी केन्द्र के रूप में विकसित किया गया है। इस अस्पताल में हजारों बच्चों की जाने बचायी गयी है। बिहार में एक छत के नीचे इतनी सुविधा कहीं नहीं है और हमारे यहां सभी डाक्टर बहुत योग्य और निष्ठावान है। श्री कुणाल ने बताया कि हृदय संबंधी विकारों से पीड़ित व्यक्तियों को न्यूनतम दर पर सर्वोत्तम सुविधा प्रदान करने हेतु महावीर हृदय अस्पताल की स्थापना की गयी है।

महावीर हृदय अस्पताल के निदेशक डाक्टर एस0एस0झा ने अतिथियों का स्वागत किया और संस्थान के 10 वर्षों की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने नवजात शिशुओं के लिए बिहार राज्य के सबसे उत्कृष्ठ केन्द्र के रूप में ख्याति प्राप्त अस्पताल होने के लिए शिशु रोग विभाग के चिकित्सकों को बधाई दिया। नवजात शिशुओं की देखभाल के साथ High risk pregnancy cases
  की संख्या में हो रही उत्तरोत्तर वृद्धि के लिए स्त्री रोग विभाग के चिकित्सकों द्वारा किये जा रहे सतत प्रयासों की सराहना की। हड्डी रो विभाग में किये जा रहे वात रोग (Osteoathritis ) एवं गठिया रोग (Rhenmatoid Arthritis) के घुटनों एवं कुल्हों के जोड़ का अत्याधुनिक प्रत्यारोपण केन्द्र जहां कम्प्यूटर की मदद से इसके सर्जरी की सुविधा इस अस्पताल में उपलब्धता के बारे में सूचित किया। पैथोलॉजी विभाग में उत्कृष्ठतम मशीनों द्वारा अत्याधुनिक तरीकों से की जा रही जांच पर विभाग के निष्ठावान कर्मचारियों एवं विभागाध्यक्ष के सतत प्रयास की सराहना की।

महावीर वात्सल्य अस्पताल के अपर निदेशक एम0 डब्ल्यू00अंजुम ने उद्घाटन समारोह में उपस्थित अवकाश प्राप्त न्यायमूर्ति उदय सिन्हा, बिहार सरकार के पूर्व मुख्य सचिव वी0एस0दुबे, महावीर स्थान न्यास समिति के सचिव किशोर कुणाल,अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान,नई दिल्ली के हृदय रोग विभागाध्यक्ष प्रो0 डाक्टर वी0के0बहल, प्रो0 डाक्टर एस0पी0श्रीवास्तव,निदेशक महावीर पारामेडिकल ट्रेनिंग रिसर्च इंस्टीच्यूट,पटना चिकित्सा महाविघालय के पूर्व औषधि विभागाध्यक्ष प्रो डाक्टर महेन्द्र कुमार, महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक डाक्टर एस0 एस0 झा, शिशु रोग के विभागाध्यक्ष डाक्टर राकेश सिंह सहित समारोह में उपस्थित अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया गया।




आलोक कुमार

मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

vkyksd dqekj

e[knqeiqj cxhpk]nh?kk ?kkV]iVukA

No comments: