Thursday 10 August 2023

बिहार राज्य अल्पसंख्यक आयोग में बिहार के ईसाई समुदाय में से किसी का भी मनोनयन नहीं

* अल्पसंख्यकों में आक्रोश व्याप्त

 * मुख्यमंत्री जी को लिखे गए पत्र को अल्पसंख्यक आयोग विभाग को  भेजा गया 


पटना.बिहार सरकार के अल्पसंख्यक विभाग ने राज्य अल्पसंख्यक आयोग का पुनर्गठन करते हुए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष सहित सात सदस्यों के नामों की घोषणा की है.गोपालगंज के पूर्व विधायक रेयाजुल हक़ उर्फ़ राजू को बिहार अल्पसंख्यक आयोग का अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं, बिहार सरकार के पूर्व मंत्री नौशाद आलम को उपाध्यक्ष बनाया गया है.

     लम्बे समय के बाद बिहार राज्य अल्पसंख्यक आयोग का गठन 25 जुलाई, 2023 को किया गया.इस बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव महागलती कर दिए.इस बार अध्यक्ष और उपाध्यक्ष सहित सात सदस्यों में आठ मुस्लिम और एक जैन समुदाय को मनोनयन किया गया.शेष धार्मिक व भाषाई अल्पसंख्यकों को हाशिए पर रख दिया गया है.इससे अल्पसंख्यकों में आक्रोश व्याप्त है. 

     इस बीच जागरूक सामाजिक कार्यकर्ता एस.के.लॉरेन्स ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास 25 जुलाई को पत्र भेजा कि बिहार राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पदाधिकारियों तथा सदस्यों का मनोनयन किया गया है.इस तरह के मनोनयन से दुख हुआ.यह जानकर हद प्रद हो गए कि बिहार राज्य अल्पसंख्यक आयोग में बिहार के ईसाई समुदाय में से किसी का भी मनोनयन नहीं किया गया है.इस तरह के मनोनयन से ईसाई समुदाय काफी निराश हो गए हैं.जबकि अल्पसंख्यकों में आबादी के दृष्टिकोण से ईसाई समुदाय दूसरे स्थान पर है.

   अल्पसंख्यक आयोग के नाम पर सिर्फ एक ही विभाग है,जहाँ ईसाई समुदाय के प्रतिनिधि मनोनीत होकर अपने समुदाय के लिये कार्य करने की गुंजाईश रखते है.अतः आपसे आग्रह है कि पुनः विचार कर बिहार राज्य अल्पसंख्यक आयोग में ईसाई समुदाय से एक प्रतिनिधि को जल्द मनोनीत करने की कृपा करें.     

    इस बीच सामाजिक कार्यकर्ता एस.के.लॉरेन्स को अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन से आश्वासन मिला है कि किसी ईसाई को मनोनयन कर दिया जाएगा.इस बात की जानकारी सामाजिक कार्यकर्ता ने दी गई है.


आलोक कुमार

No comments: