Friday 29 July 2016

आज महावीर वात्सल्य अस्पताल में स्वास्थ्य मेला

राज्यपाल राम नाथ कोविंद होंगे मुख्य अतिथि

पटना, 28 जुलाई । महावीर मंदिर, पटना द्वारा संचालित महावीर वात्सल्य अस्पताल में दिनांक 29 जुलाई, 2016 (शुक्रवार) को स्वास्थ्य मेला आयोजित किये जाने के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करने हेतु महावीर वात्सल्य अस्पताल के सभागार में आज पूर्वाह्न 12 बजे एक प्रेस कांफ्रेस आयोजित की गयी ।

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान महावीर वात्सल्य अस्पताल के परिसर में चल रहे ए. एन. एम. नर्सेज ट्रेनिंग सेंटर एवं महावीर पारामेडिकल ट्रेनिंग एवं रिसर्च इंस्टीच्यूट के निदेशक डॉ. एस. पी. श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य मेला की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस तरह के मेला का आयोजन समय-समय पर किया जाना चाहिए जिससे कि एक ही स्थान पर मेला में आये रोगियों की सम्पूर्ण स्वास्थ्य परीक्षण कम समय में आसानी से संभव हो पाता है क्योंकि मेला के दौरान स्वास्थ्य परीक्षण से संबंधित भिन्न-भिन्न तरह के विशेषज्ञ चिकित्सक उपलब्ध रहते हैं । डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि 29 जुलाई, 2016 को आयोजित किया जानेवाला मेला का उद्घाटन बिहार के राज्यपाल महामहिम श्री राम नाथ कोविन्द करेंगे और मेला के दौरान आये व्यक्तियों की स्वास्थ्य परीक्षण महावीर हार्ट इंस्टीच्यूट के विशेषज्ञ चिकित्सक, महावीर वात्सल्य अस्पताल के शिशु विभाग, स्त्री एवं प्रसूति विभाग, जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी (हड्डी) एवं फिजियोथेरेपी विभाग, पैथोलॉजी विभाग, सामान्य औषधि विभाग, सर्जरी विभाग, नेत्र विभाग, ओरोडेंटल विभाग के विशेषज्ञों के द्वारा निःशुल्क की जायेगी । डॉ. श्रीवास्तव ने सूचित किया कि महावीर वात्सल्य अस्पताल में 1 जुलाई से 29 जुलाई के बीच जन्म लिये शिशुओं को महामहिम द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा ।

महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक डॉ. एस. एस. झा ने इस अवसर पर कहा कि सारे मरीजों का निःशुल्क पंजीकरण किया जायेगा । पंजीकरण के बाद महावीर वात्सल्य अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा मरीजों की जाँच की जायेगी । नवजात शिशुओं एवं बच्चों को निःशुल्क हीपैटाईटिस बी और डी.पी.टी. का टीकाकरण किया जायेगा । अस्पताल के पैथोलॉजी विभाग द्वारा मरीजों का निःशुल्क हीमोग्लोबिन, ब्लड सुगर, ब्लड ग्रुप और लीपिड प्रोफाईल जाँच की जायेगी । स्वास्थ्य मेला के दौरान पंजीकृत किये गये मरीजों का महावीर हृदय अस्पताल के चिकित्सकों द्वारा निःशुल्क ई.सी.जी., टी.एम.टी., हॉल्टर, ईको एवं जरूरत पड़ने पर एंजियोग्राफी की जायेगी । साथ ही विशेष रियायत दर पर मरीजों की एंजियोप्लास्टी भी की जायेगी । जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी एवं हड्डी रोग विभाग के तहत पंजीकृत मरीजों का जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी विशेष रियायती दर पर किया जायेगा । स्त्री एवं प्रसूति विभाग द्वारा पंजीकृत गर्भवती महिलाओं के प्रसव के समय निर्धारित शुल्क में 20 प्रतिशत की विशेष रियायत दी 
जायेगी । सर्जरी विभाग द्वारा निःशुल्क हाईड्रोसील एवं नसबंदी की जायेगी । रेडियोलॉजी विभाग द्वारा एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड और सी.टी.स्कैन की जाँच 50 प्रतिशत की रियायत दर पर की जायेगी ।   

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान महावीर वात्सल्य अस्पताल के अपर निदेशक श्री एम. डब्लू. ए. अंजुम, महावीर पारामेडिकल ट्रेनिंग एवं रिसर्च इंस्टीच्यूट के अपर निदेशक डॉ. वाणी चंद्रशेखर, महावीर हार्ट इंस्टीच्यूट के विभागाध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार, शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ. राकेश सिंह, स्त्री एवं प्रसूति रोग विभागाध्यक्ष डॉ. वीणा मिश्रा, पैथोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. मनोरमा मिश्रा, सर्जरी विभागाध्यक्ष डॉ. यू.सी.ईस्सर, औषधि विभागाध्यक्ष डॉ. राजेश रंजन सहित अस्पताल के अन्य चिकित्सक भी उपस्थित थे ।



(डॉ. एस. पी. श्रीवास्तव)
निदेशक
मोबाईल-9835023922, 9386730676

No comments: