Friday 16 September 2016

और भारत से चार ‘संत’ बनें

संत टेरेसा ऑफ कोलकाता

हमारे लिए प्रार्थना कीजिए

वेटिकन सिटी। वेटिकन सिटी के सेंट पीटर्स स्क्वॉयर। भारत रत्न मदर टेरेसा के सम्मान पर आयोजित जलसा। देश-विदेश के कार्डिनल, आर्च बिशप, बिशप, फादर, सिस्टर आदि लोगों का आगमन। धार्मिक और राजनीतिक नेताओं का भी आगमन। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नेतृत्व में 12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी कार्यक्रम में पहुंचे। सुषमा-ममता-केजरीवाल बने सम्मान के गवाह।

संत की उपाधि हासिल करने के लिए दो चमत्कारों को वेटिकन की मंजूरी मिलनी जरूरी है। टेरेसा के प्रथम चमत्कार को 2002 में मंजूरी मिली थी। दरअसल, मोनिका बेसरा नाम की एक भारतीय महिला ने कहा था कि टेरेसा के निधन के साल बाद उनका गर्भाशय का कैंसर ठीक हो गया। उनके दूसरे चमत्कार को पिछले साल मंजूरी मिली, जब ब्राजीलियाई नागरिक मारसीलो हद्दाद एंडरीनो ने कहा कि उनकी पत्नी द्वारा टेरेसा से प्रार्थना करने के चलते उसका ब्रेन ट्यूमर खत्म हो गया।

सिस्टर अल्फोंसा (1910-1946): वर्ष 2008 में संत घोषित किया गया।वे पहली भारतीय हैं,जिसे कैथोलिक चर्च की ओर से संत घोषित किया गया।सिस्टर यूफ्रेशिया (1877-1952): वर्ष 2008 में घोषित किया गया। फादर कुरियाकोस एलियास चवारा(1805-1871): इन्हें वर्ष 2014 में संत घोषित किया गया।





आलोक कुमार

मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: