Friday 7 October 2016

युवाओं की सकारात्मक गतिविधियों के प्रोत्साहन से होगा शांति युक्त समाज का निर्माण


महाराष्ट्र। अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के शुभ अवसर पर एकता परिषद द्वारा महाराष्ट्र के जलगांव में विश्व शांति व अहिंसा के लिए अंर्तराष्ट्रीय महिला संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के पहले चरण में जलगांव में सामाजिक क्षेत्र में कार्य कर रही महिला साथियों को सम्मानित किया गया। दूसरे चरण में लगभग 30 देशों से आई 50 महिलाओं द्वारा देश के अलग-अलग क्षेत्रों में सामाजिक एकल प्रयासों को जानने के लिए भ्रमण किया जा रहा है।

अहिंसा के माध्यम से न्याय पर आधारित शांति की प्राप्ति के लिए देश व सम्पूर्ण विश्व की युवा शक्ति को अपनी अहिंसात्मक गतिविधियों को  विश्व के सभी लोगों तक पहुंचाना होगा। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए एकता परिषद एवं अंश हैप्पीनैस सोसायटी, गांधी भवन भोपाल में दिनांक 6 अक्तूबर 2016 को अहिंसा एवं युवा विषय पर आधारित अंर्तराष्ट्रीय परिचर्चा का शुभारम्भ हुआ है। इस चर्चा में 5 देशों से आई युवा महिलाओं के साथ भारत के युवाओं का भी संवाद हुआ। ये सभी युवा आपस में अपने प्रयासांे को सांझा कर विष्व में अपनी अहिंसात्मक युवा शक्ति को मजबूत करने का प्रयास कर रहे हैं।

इस कार्याशाला में गैबी, ब्राजील, रोया, साउथ अफ्रीका, कल्पना, सोम्या, नेपाल, डायना और मरियम, जोरजिया तथा भारत से एकता परिषद के राष्ट्रीय समनव्यक अनीश कुमार, मोहसीन खान, अंश हैप्पीनैस सोसायटी, भक्ति शर्मा, युवा सरपंच भोपाल, आर.जे. रूपक, रेडियो मिर्ची, उमंग श्रीधर, खादी जी, टैनिशन मैथ्यू, ओपटीमिस्ट न्यूज पेपर, कोकिला भट्टाचार्य,  यशस्वी, कनुप्रिया, पीस गोंग से उपस्थित थे।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: