Thursday 8 December 2016

तीसरे दिन भी आमरण-अनशन पर

 मधेपुरा। वरीय अधिकारी के आदेश की अनदेखी करने के आरोप में बाल विकास परियोजना पदाधिकारी ,मधेपुरा के विरूद्ध पूजा कुमारी आंदोलनरत हैं। दिनांक 3 दिसम्बर से 4 दिसम्बर तक धरना और 5 दिसम्बर से बेमियादी आमरण-अनशन पर है। आज तीसरे दिन भी आमरण-अनशन पर हैं।

मधेपुरा प्रखंड के मदनपुर पंचायत के आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 201 पर मैपिंग पंजी में नाम अंकित नहीं होने के बावजदू सीडीपीओ मंजुला कुमारी व्यास द्वारा भारती कुमारी को सेविका पद पर चयन कर जॉब कोर्स में प्रशिक्षण में भेजे जाने के विरूद्ध पूजा कुमारी अनशन पर है। 


कला भवन मधेपुरा के समक्ष धरना पर बैठने के बाद पांच दिसंबर को दिन के 11 बजे से अपने छोटे पुत्र हर्ष कुमार के साथ आमरण-अनशन पर बैठ गयी है। पूजा कुमारी ने बतायी कि आंगनबाड़ी केन्द्र संख्या 201 पर बहाली हेतु वर्ष 2013 से संघर्ष करती आ रही हूं। संघर्ष के पद चलकर नौकरी प्राप्त करूंगी। इसके बाद सीडीपीओ ने मेरी मां को कस्तूरबा विघालय का वार्डेन का नौकरी में रहने का बहाना बनाकर छंटनी कर दिया परंतु मैंने निर्देशक आसीडीएस बिहार पटना से संघर्ष कर एक पत्र का हवाला देते हुए बतायी कि समाज कल्याण विभाग बिहार सरकार के सचिव कें संचिका संख्या आसीडीएस 300010/01/2011 3201 दिनांक 7 अगस्त 2013 के द्वारा राज्य के तमाम जिला पदाधिकारी को निर्देश दिये हैं कि पंद्रह हजार रू0 से कम मानदेय प्राप्त करने वाले के बेटी को सेविका के पद पर बहाल किया जा सकता है परंतु मेरी मां को मात्र सतरह सौ रू0 प्रतिमाह मानदेय प्राप्त होती है। सीडीपीओ ने इस पत्र को दरकिनार कर दी और भारती कुमारी को बहाली कर दी जो सरासर कानून का मजाक है। पूजा कुमारी के पति है मुकेश कुमार। दोनों के सहयोग से 2 बजे हैं। अभी पूजा कुमारी को आमरण-अनशन स्थल पर ग्लुकोस चढ़ाया जा रहा है। पूजा भी यादव है और भारती भी यादव है।


आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।



No comments: