Friday 9 December 2016

औचक निरीक्षण करने मंत्री जी निकले

पटना। आधी रात में वृहस्पतिवार को स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव अस्पताल में गये। यह अस्पताल पोश एरिया में है। लोकनायक जयप्रकाश नारायण के नाम से प्रसिद्ध है। जो राजवंशी नगर में स्थित है।
जयप्रकाश नारायण अस्पतालः एक गीत है जब अंधेरा होता है आधी रात में .......। उसी तरह औचक निरीक्षण करने मंत्री जी निकले। ड्यूटी से गायब कर्मियों पर सख्त कार्यवाई का आदेश दिया और वहां उपस्थित कर्मियों को मरीजों के साथ अच्छे व्यवहार व शालीनता के साथ अच्छे से इलाज तथा अस्पताल परिसर में साफ-सफाई पर पूरा ध्यान रखने का निर्देश दिया ।

स्वास्थ्य मंत्री के विभाग में काफी कम रकम खर्चः वित्तीय वर्ष 2016-17 के दरम्यान स्वास्थ्य विभाग को 5356 करोड़ का बजट है। अबतक सिर्फ 282 करोड़ ही खर्च किया गया है। इसका मतलब 5074 करोड़ खर्च नहीं किया गया है। अब गिनती के चार माह ही शेष है। इसी माह में 5074 करोड़ खर्च करना है। यह सवाल है कि आठ में केवल 284 करोड़ ही खर्च हुआ है। अब शेष राशि व्यय करना है।


स्वास्थ्यकर्मियों को नियमित दरमाह नहींः स्वास्थ्य विभाग का दुर्भाग्य है कि विभाग में कार्यरत लोगों को नियमित वेतन मिलता ही नहीं है। आवंटन नहीं है का रोना रोककर लाया जाता है। इसका खामियाजा कर्मी और उनके परिवार के लोगों को भुगतना पड़ता है। बैंक से ऋण लेने वालों को ऋण चुकाने में दिक्कत होती है। स्वास्थ्य मंत्री को इन्हीं बातों पर ध्यान देना चाहिए।


आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा, दीघा घाट,पटना।

No comments: