Tuesday 11 April 2017

एसडीओ के आश्वासन के बाद जाम हटा



पटना -दानापुर मुख्य मार्ग को दानापुर प्रखंड के सामने घंटों जाम रखा. इसके पहले प्रखंड कार्यालय में ताला जकड दिया.
गंगा नदी से कटाव पीडित हैं . गंगा दियारा क्षेत्र पुराना पानापुर में रहते थे महादलित श्चमारश्. 2013 में गंगा उफान से जान बचाकर भागे थे महादलित.जिला प्रशासन ने 159 परिवारों को दानापुर प्रखंड परिसर में शिविर लगाकर पनाह दिए.
13 जुलाई 2013 से बाढ पीडित रह रहे हैं. शिविर के समापन पर प्रशासन परिसर छोड जाने को कह दिया.
आदेश निर्गत करने वाले अधिकारी को मुंह खानी पड गयी.गंगा कटाव से विस्थापित संगठित हो मांग प्रस्तुत कर दी. विस्थापितों को पुनर्वास की व्यवस्था , आवासीय भूमिहीनों को 5 डिसमिल जमीन की मांग गूंजने लगी.
रोड जाम करने वालों ने कहा कि चार साल से अंचलाधिकारी और अनुमंडलाधिकारी आश्वासन की घुट्टी पिला रहे हैं.विस्थापन पूर्व पुनर्वासित कर देने की बात करते हैं.
वर्ष 2015-16 वित्तीय वर्ष में भूमि क्रय नीति के तहत 1 करोड राशि विमुक्त की गयी.इस राशि का सदुपयोग नहीं करने से आक्रोशित महादलितों ने चेतावनी पत्र एस डी ओ संजीव कुमार , सी ओ महेंद्र प्रसाद गुप्ता को दिया.इसमें उल्लेख है कि हम सभी बाढ/कटाव पीडित 159 दलित/महादलित परिवारों को 8 अप्रैल तक कार्य नहीं होता है तो बाध्य होकर 10 अप्रैल को प्रखंड / अंचल कार्यालय में तालाबंदी के साथ-साथ प्रखंड कार्यालय के सामने मुख्य मार्ग को जाम कर देंगे.
इसका असर सोमवार को दिखा. कार्यालय में तालाबंदी. लोग प्रमाण-पत्र लेने और फार्म जमा करने को लेकर परेशान दिखे.वहीं सडक जाम करने से वाहनों का चलन ठप पर गया.दूर जाने वालों को उतरकर अन्य वाहन पकडना पडा.रोड पर टायर जलाकर फायर किए .

आलोक कुमार

No comments: