Monday 14 August 2023

लगभग सत्तर गांवों से तिरंगा यात्रा

' तिरंगा झंडा कपड़े का टुकड़ा नहीं,देश की आन बान व शान का प्रतीक.तिरंगा यात्रा मे शामिल आदिवासियों से मुखातिब हुए जिलाधीश संजय कुमार. आदिवासियों की समस्याओं का होगा समाधान,नशे से दूर हो सहरिया...

 श्योपुर. तिरंगा देश की आजादी का प्रतीक है. यही हमारे देश को बुलंदी पर ले जाता है.यह कोई कपड़े का टुकड़ा नहीं बल्कि यह देश की आन बान और शान का प्रतीक है.इसे कल अपने घरों पर लगायें तथा संभाल कर रखें.

उक्त उद्गार श्योपुर जिले के जिलाधिकारी संजय कुमार का है.जिलाधिकारी महोदय लगभग सत्तर गांवों से तिरंगा यात्रा में शामिल होने आये थे. लगभग 1500 सहरिया महिला और पुरूषों‌ के बीच महात्मा गांधी सेवा आश्रम परिसर में उन्होंगे आगे कहा कि आप लोग देश की मुख्य धारा से जुड़ें इसीलिए आपको इस तिरंगा यात्रा से जोड़ा गया है. इससे हमें जानकारी मिलती है कि देश में क्या हो रहा है. गांव में रहकर हम यह नहीं जान पाते.

   उन्होंने कहा कि कुछ वर्ष पूर्व तक सहरियाओं की स्थिति काफी खराब थी.उन्हें मध्य प्रदेश की पांच अत्यंत पिछड़ी जनजातियों शामिल किया गया.अब स्थिति में काफी बदलाव आया है यह आपकी एकता से तथा सरकार के प्रयासों से संभव हुआ है. ऐसी यात्रायें हमारे अंदर राष्ट्रभाव जगाती है जिसके सबसे बड़े प्रतीक महात्मा गांधी है हमें उनके रास्ते पर चलना है.

उन्होंने कहा कि सहरियाओं में शराब का काफी प्रचलन है तथा गुटखा तो महिलाएं भी खाती है इसे कोई खत्म नहीं कर सकता जब तक कि हम स्वयं जागरूक नहीं होंगे हमारे पास पैसा तो आया है पर यदि उसका नशे में दुरुपयोग करेंगे तो हमारी जिंदगी में परिवर्तन आने वाला नहीं है.

    उन्होंने कहा कि मुझे बताया गया कि सहरियाओं की जमीन पर दबंगों का कब्जा है अब उन्हें समझना होगा कि दबंगों का जमाना अब खत्म हो गया है. हम उन्हें आपकी जमीनों से मार कर भगा देंगे आप एक हो तथा प्रशासन आपके साथ है. तो कोई दबंग आपके पास आने वाला नहीं है.

   उनका कहना था कि यदि समाज को आगे बढ़ाना है तो शिक्षा पर ध्यान देना होगा जगह जगह आपके बच्चों के लिए छात्रावास बने हैं. जहां खाना, रहना किताबें सब मुफ्त मिलता है उन्हें वहां एडमिशन दिलाये.

   उन्होंने जानकारी दी कि प्रदेश की अत्यंत पिछडी जनजातियों के लिये जिनमें सहरिया भी शामिल हैं केंद्र सरकार के निर्देश पर दो हजार करोड़ रुपए का एक प्लान तैयार किया जा रहा है. जिसमें कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य,सड़क, आवास आदि का विकास शामिल है. उन्होंने सहरियाओं को बताया कि बैंक के क्रियोस्क आपके साथ धोखाधड़ी करते हैं इसलिए पैसा लेते समय ध्यान रखें हम भी उनपर नजर रखेंगे.

  महात्मा गांधी सेवा आश्रम के प्रबंधक जयसिंह जादौन ने जिलाधीश महोदय को महात्मा गांधी सेवा आश्रम के क्रियाकलापों के बारे में विस्तार से जानकारी दी. एकता परिषद के जिलाध्यक्ष गंगाराम आदिवासी ने कलेक्टर संजय कुमार को सहरिया समाज को आ समस्याओं के बारे में जानकारी दी. कार्यक्रम को छोटेलाल सेमरिया सहित विभिन्न गांवों से पधारे सहरिया समाज के जनप्रतिनिधियों ने संबोधित किया. कार्यक्रम का संचालन महात्मा गांधी सेवा आश्रम के प्रबंधक गांधी सेवा आश्रम जयसिंह भाई तथा आभार प्रदर्शन महात्मा गांधी सेवा आश्रम के उपाध्यक्ष कैलाश पाराशर ने किया.


आलोक कुमार 

No comments: