Wednesday 23 August 2023

कृषि कार्यों के लिए विद्युत आपूर्ति का समय निर्धारित हो

 



* जिला में अल्पवृष्टि से उत्पन्न स्थिति को लेकर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक


* विधायकगण के साथ-साथ जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी रहे मौजूद


 हिलसा । जिले में अल्पवृष्टि से उत्पन्न स्थिति को लेकर  जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने आज हरदेव भवन सभागार में जिला के विधायक एवं जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ बैठक किया।बताया गया कि अल्पवृष्टि के कारण भू जल स्तर में  गिरावट हुई  है। हिलसा अनुमंडल में जल स्तर में सर्वाधिक गिरावट हुई है।

       जिला के सभी पंचायत के वार्डों में नल जल योजना का क्रियान्वयन पंचायती राज विभाग एवं पीएचईडी द्वारा किया गया है। अद्यतन जिला के विभिन्न वार्डों के 7223 परिवार नल जल कनेक्शन से वंचित हैं।इनमें से अधिकांश परिवार सामान्य बसावट से कुछ दूरी पर बसे हैं। ऐसे परिवारों को आच्छादित करने के लिए नल जल की नई योजनाएं ली गई है या नए चापाकल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। नई ली गई 257 योजनाओं में से 136 योजनाओं का कार्य पूर्ण हुआ है, शेष को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया गया। विगत तीन वर्षों में लगाए गए चापाकल स्थलों की सूची संबंधी विधायकों से साझा करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को दिया गया। वर्तमान वित्तीय वर्ष में पीएचईडी द्वारा नए चापाकल लगाने के लिए निविदा निकाली गई है। सभी विधायकों को निर्धारित संख्या में नए  चापाकल स्थलों की सूची उप विकास आयुक्त को उपलब्ध कराने को कहा गया। खराब चापाकलों की मरम्मती उच्च प्राथमिकता से सुनिश्चित करने को कहा गया।

        राजकीय नलकूपों के बारे में बताया गया कि जिला में 417 में से अद्यतन 200 नलकूप चालू हैं। चालू होने योग्य सभी नलकूपों की त्वरित मरम्मती सुनिश्चित करने का निर्देश   दिया गया। सभी नलकूपों की  सूची सभी संबंधित विधायकगण से साझा करने को कहा गया।

      जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जिला में धान रोपनी का आच्छादन लक्ष्य के विरुद्ध 94 प्रतिशत तथा मक्के का आच्छादन 95 प्रतिशत हुआ है। जिला में उर्वरक की उपलब्धता एवं निर्धारित दर पर पारदर्शी ढंग से वितरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।  

    सभी उपस्थित जन प्रतिनिधियों द्वारा अपने अपने क्षेत्र से संबंधित पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति से संबंधित समस्याओं को रखा गया। जिसे संकलित किया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि अगले तीन दिनों में जिला, अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर के पदाधिकारियों द्वारा इन सभी समस्याओं से संबंधित स्थल का भ्रमण कर समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

    निर्देश दिया गया कि बिजली के ट्रांसफार्मर के खराब होने पर उसे निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत ठीक किया जाए या बदला जाय। कृषि कार्यों के लिए विद्युत आपूर्ति का समय निर्धारित हो, इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। पेयजल से संबंधित किसी भी तरह की समस्या को जिला स्तरीय आपदा नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06112-233168 पर साझा किया जा सकता है।

          बैठक में विधायक हरनौत, विधायक अस्थावां, विधायक हिलसा,विधायक इसलामपुर, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्त्ता, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अन्य संबंधित विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारी, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रखण्ड पंचायत राज पदाधिकारी आदि अहमिल थे।



आलोक कुमार

No comments: