Sunday 3 September 2023

23 में निर्मित बी एम पी टी सी भवन में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित शांति कुटीर संचालित होगा

बिहारशरीफ। बिहार शरीफ नगर निगम के वार्ड नंबर 23 में निर्मित बी एम पी टी सी भवन में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित शांति कुटीर संचालित होगा। जिलाधिकारी ने भवन स्थल का निरीक्षण किया। इसे कुटीर के संचालन के लिए उपयुक्त बनाने को लेकर महत्वपूर्ण दिशा निर्देश दिया।

  बिहारशरीफ नगर निगम के वार्ड नंबर 23 में आधुनिक तकनीक से भूकंपरोधी बीएमपीटीसी (बिल्डिंग मटेरियल एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशन काउंसिल) भवन का निर्माण किया गया था। पूर्ण रूप से भूकंपरोधी इस भवन में एक भी ईंट का प्रयोग नहीं किया गया है। यह भवन दो ब्लॉक में बनाया गया है। अभी तक इस भवन का किसी तरह का सार्थक सदुपयोग नहीं हो पा रहा था।

             जिलाधिकारी की पहल से इस भवन में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित शांति कुटीर (महिला भिक्षुओं के लिए) को शिफ्ट किया जाएगा। वर्तमान में यह शांति कुटीर निजी परिसर में मघड़ा में संचालित हो रहा है। इस संदर्भ में सक्षम स्तर से आवश्यक स्वीकृति प्राप्त कर ली गई है।

     इस परिसर में पुरुष भिक्षुओं के लिए सेवा कुटीर का भी संचालन किया जाएगा, जिसके लिए विभाग से स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। जगह के अभाव में सेवा कुटीर का संचालन नहीं हो रहा था।इस भवन के एक ब्लॉक में शांति कुटीर तथा दूसरे ब्लॉक में सेवा कुटीर का संचालन होगा।

      जिलाधिकारी श्री शशांक शुभंकर ने आज इस भवन के दोनों खंडों का बारीकी से निरीक्षण किया। दोनों कुटीरों के संचालन के लिए इस भवन में आवश्यक व्यवस्था की जानी है। सभी बालकनी में ग्रिल लगाना, किचन बनाना, डाइनिंग के लिए जगह बनाना, भवन के ऊपर में शेड का निर्माण करना आदि जैसे अन्य कार्य किए जाने हैं। जिलाधिकारी ने 24 घंटे के अंदर सभी आवश्यक कार्यों का प्राक्कलन तैयार करने का निर्देश दिया। फिलहाल इस भवन में आवश्यक मरम्मती एवं रंग रोगन का कार्य किया जा रहा है, जिस तेजी से पूरा करने को कहा गया। साथ ही बिजली एवं पानी के कनेक्शन के लिए भी त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।

     इस कुटीर में आवासित रहने वाले लोगों के जीविकोपार्जन के लिए भी कुछ आर्थिक गतिविधियों के संचालन की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए उपयुक्त वर्कप्लेस भी भी बनाया जाएगा, जिसमें लूम आदि जैसी अनुमान्य  गतिविधियों के लिए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे।

     शांति कुटीर एवं सेवा कुटीर के संचालन के लिए निविदा के माध्यम से सक्षम एजेंसी का चयन किया जा रहा है, जो प्रक्रियाधीन है। जिलाधिकारी ने सभी आवश्यक कार्यों को उच्च प्राथमिकता से पूरा करने को कहा। उन्होंने इच्छा जताई कि इसी माह से इस भवन में शांति कुटीर एवं सेवा कुटीर का संचालन सुनिश्चित हो।

      इस अवसर पर नगर आयुक्त, उप विकास आयुक्त, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांग सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


आलोक कुमार

No comments: