Sunday 26 February 2017

महिला मरीज के नितम्ब में एक किलोग्राम का ट्यूमर निकाला


कोन्सटंट लीवन्स अस्पताल सह रिसर्च सेन्टर ( सी एल एच आर सी ) 

मांडर में कैन्सर ऑपरेशन सम्पन्न




मांडर। मौत के मुंह में पहुंच गयी थीं महिला मरीज। दूर से आयी थीं अस्पताल में जांच करवाने। जांच से जल्द ही पता चला कि नितम्ब में ट्यूमर है। वह भी जानलेवा कैन्सर का ट्यूमर था। चिकित्सकों ने गंभीर बैठक की और निर्णय लिया कि जल्द से जल्द ऑपरेशन कर दिया जाए। जब ऑपरेशन किया गया तो चिकित्सक भी दंग रहे गये। महिला मरीज के नितम्ब में लगभग एक किलोगा्रम का ट्यूमर निकला।

रांची महाधर्मप्रांत में हैं मांडर। प्रारंभ में यह मांडर अस्पताल को मेडिकल मिशन सिस्टर्स सोसायटी द्वारा संचालित किया जाता था। कतिपय कारणों से मेडिकल मिशन सिस्बटर्स सोसायटी के सिस्टरों ने कैथोलिक बिशप कॉन्फ्रेंस ऑफ इंडिया को हस्तान्तरित कर दिये। इसका नाम बदलकर कोन्सटंट लीवन्स अस्पताल सह रिसर्च सेन्टर मांडर कर दिया गया। इसके बाद अस्पताल के द्वारा शानदार कार्य आरंभ कर दिया गया। गांव में जाकर स्वास्थ्य शिविर लगाया जाता है।ऐसा करने से सुदूर गांव के आदिम जातियों को फायदा हो रहा है।  

पिछले दिनों एक महिला का कैन्सर का ऑपरेशन सफलतापूर्वक सम्पन्न किया गया। यह पहला अवसर था कि उसके उल्लेखनीय कार्य सामने आया। स्थापना के कुछ ही दिनों के बाद यह चिकित्सकों को अवसर मिला कि अपनी विशेषता की छाप छोड़ सके। पहला मौका और शानदार चौका मार डाला। इस प्रकार का जटिल ऑपरेशन करने की जानकारी जंगल में आग की तरह प्रसार हो गयी। कैन्सर रोग के विशेषज्ञ और सर्जन, डॉ॰ सुरेश मिंज के नेतृत्व में हुए इस ऑपरेशन में डॉ॰ सि॰ आइलिन कुजूर ने साथ दिया। महिला मरीज के नितम्ब से लगभग 1 किलो वजन का एक ट्यूमर निकाला गया। मरीज की हालत स्थिर है।


आलोक कुमार

No comments: