Friday 8 March 2013

बिहार प्रदेश के गया जिले दो गैर सरकारी संस्थाओं के कार्य का जायजा

यूनाइटेड किंगडम के तीन सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल का भारत दौरा
·       बिहार के दो गैर सरकारी संस्थाओं के कार्य का करेंगे जायजा
·       12 को फतेहपुर और 13 को वंजीरगंज जाएंगे
   यूनाइटेड किंगडम के तीन सदस्यीय प्रतिनिधि मंडल का भारत दौरा पर आएंगे। अपने प्रवास के दौरान बिहार प्रदेश के गया जिले दो गैर सरकारी संस्थाओं के कार्य का जायजा करेंगे। इसके लिए 12 मार्च को फतेहपुर और 13 मार्च को वंजीरगंज प्रखंड जाएंगे।
  सर्वविदित है कि भारत में विदेशी दाता संस्थाओं के द्वारा फंड दिया जाता है। इस फंड से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को सरकारी योजनाओं के प्रति जागरूक बनाया जाता है। ऐसा करने से ग्रामीणों में आत्मविश्वास का संचार होने लगता है। तब जाकर गा्रमीण सरकार के द्वारा प्रदत योजनाओं को अधिकार समझने लगते हैं और योजना को व्यवस्थित ढंग से लाभान्वितों तक पहुंचाने और इसमें व्याप्त भ्रष्टाचार को खात्मा करने की आवाज बुलंद करने लगते हैं। इसी का जायजा लेने यूनाइटेड किंगडम (यू.के.) से तीन प्रतिनिधि मंडल गया रहे हैं।
  यू.के.सरकार के द्वारा डीएफआईडी को फंड दिया जाता है। डीएफआईडी ने बिहार सरकार और पूअरेस्ट एरिया सिविल सोसायटी (पैक्स)को फंड दिया है। पैक्स ने सूबे में सक्रिय गैर सरकारी संस्थाओं का चयन कर सहायता दी जाती है। इनको भूमि, स्वास्थ्य, शिक्षा, वनाधिकार, पोषण, कुशलता आदि  मुद्दों पर कार्य करने के लिए सहायता दी जाती  है। सहायता प्राप्त होकर धन्य होने वाली संस्थाओं के क्रियाकलापों का जायजा लेने प्रतिनिधि मंडल रहे हैं।
  गया जिले में कार्यशील बिहार सेवा संस्थान के सहायक परियोजना समन्वयक अयोध्या तांती ने कहा कि हम लोग फतेहपुर प्रखंड के दो पंचायत नीमी और चरोखड़ी में काम करते हैं। अबतक मनरेगा में 2840 आवेदन भरा गया है। इसमें सिर्फ 200 लोगों को ही काम मिला है। शेष हवाखोरी करने को बाध्य हैं। उन्होंने कहा कि हम लोग ग्रामीण महिलाओं को एकजुट करने के लिएमहिला दलाननामक जन समिति बनाये हैं। महिला दलान की सदस्य बैठक करती हैं। योजना के बारे में जागरूकता उत्पण करती हैं। छोटा-मोटा विवादों का समाधान करने में सक्षम हो जाती है। यूं कहे कि मुखिया जी के विकास के और सरपंच जी के कानूनी कार्य को सफलता पूर्वक करने में सफल हो रही हैं। यहां पर विदेशियों का प्रतिनिधि मंडल 12 मार्च को जायजा लेने रहे हैं। निश्चित तौर पर विदेशी महिला दलान के क्रियाकलापों से प्रभावित होंगे।
   इसी जिले के देशकाल सोसायटी के द्वारा वजीरगंज,अतरी,पररैया और मोहनपुर प्रखं डमें वंचित समुदायों के साथ कार्य किया जाता है। खासकर मुसहर समुदाय को केन्द्र में रखकर वासगीत पर्चा निर्गत का मुद्दा लिया गया है। इसके साथ शिक्षा को भी हथियार बनाया गया है। देशकाल सोसायटी के प्रोग्राम मैंनेजर नारायण कुमार ने कहा कि एक साल के अंदर 3 हजार आवेदन देकर आग्रह किया गया है कि इनको जल्द से जल्द वासगीत पर्चा निर्गत करा दिया जाए। फिलवक्त वासगीत पर्चा निर्गत करने का कार्य प्रक्रिया में है।
  श्री कुमार ने कहा कि इनके पास 13 मार्च को विदेशी प्रतिनिधि मंडल रहे हैं। इनके साथ कन्ट्री डायरेक्टर राजन खोसला,स्टेट मैंनेजर राजपाल,प्रोग्राम ऑफिसर आरती वर्मा भी साथ रहेंगे।

No comments: