Saturday 9 March 2013

ट्रिन....ट्रिन..... हैल्लो ! मैं गया से बोल रही हूं

ट्रिन....ट्रिन..... हैल्लो ! मैं गया से बोल रही हूं

  गया। पूअरेस्ट एरिया सिविल सोसायटी (पैक्स) और वीडियों वोलेंट्रियस ऑर्गनाइजेसन ( वी.वी..) के बीच में समझौता की गयी है। इस समझौता के मुताबिक वी.वी..के द्वारा वोलेंट्रियस द्वारा वंचित समुदाय और अल्पसंख्यक समुदाय से कम्युनिटी कौरेंसपॉडेंस नेटवर्क बनाया जाएगा। इसमें 50 फीसदी उम्मीद महिला होना अनिवार्य कर दिया गया है। अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च से नाम,मोबाइल,जिला और प्रखंड के बारे में जानकारी भेजना आरंभ कर दी गयी है। यह 22 मार्च तक चलेगा।
   वहां से फोन आने के बाद यह कहना होगा कि हैल्लो! मेरा नाम सुनंदा कुमारी (काल्पनिक ) है। मैं गया जिले के मोहनपुर के रहने वाली हूं। मेरा मोबाइल पंचायत का नाम  है। मुझ पर बचपन से ही पत्रकार बनने का भूत सवार है। मेरा उद्देश्य गरीबों के लिए पत्रकारिता करना है। मैं बहुत नहीं पढ़ी हूं। सिर्फ पांचवीं कक्षा पास कर सकी हूं। मोबाइल से जवाब आएगा कि चयन शिविर में भाग लेने पटना 7 से 9 अपै्रल में आयें। चयन शिविर के बाद बिहार,उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश से चयनित 60 उम्मीदवारों का पटना में 14 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। टेªनिंग के दौरान वीडियों किट दिया जाएगा। जो चयन हो जाएंगे तो उनको वीडियों किट सौंप दिया जाएगा।
  वी.वी.. के कर्ताधर्ता स्टालिन के. ने बताया कि पैक्स और वीडियों वोलेट्री के संग समझौता की गयी है। इस समझौता के तहत पैक्स के सहयोग से 16 जिलों में और वीडियों वोलेट्री के 9 जिलों में कम्युनिटी कौरेंसपॉडेंस नेटवर्क तैयार किया रहा है। जो पैक्स के सहयोग से गैर सरकारी संस्थाओं के कार्यक्षेत्र में होने वाले मुद्दों पर आधारित गतिविधियों का वीडियों तैयार किया जाएगा। यह पूर्णतः माटी से जुड़ी खबर को कैमरे में कैद करेंगे। संबंधित अधिकारियों से साक्षात्कार भी शामिल रहेगा। यूं कहा जाए तो पेशेवर चैनलों को टक्कर देने लायक मशाला तैयार किया जाएगा। संभवतः इस तरह के न्यूज को चैनल वाले लेना भी पंसद करेंगे।
    जो पैक्स के सहयोग से गैर सरकारी संस्थाओं के कार्यक्षेत्र में होने वाले गतिविधियों का वीडियों तैयार करेंगे। सकारात्मक अथवा नकारात्मक केस स्टोरी तैयार करेंगे। एक केस स्टोरी करने पर 15 सौ देय होगा। एक माह में अधिकतम 2 केस स्टोरी तैयार किया जा सकता है। अगर मुद्दों पर आधारित केस स्टोरी में बदलाव का केस स्टोरी बनाया जाएगा। उस स्थिति में 5 हजार रू0 देगा। सफलता वाले वीडियों बनाने पर 2 हजार रू0 देय होगा।  एक सवाल के जवाब में स्टालिन के ने कहा कि फिलवक्त चैनल ऑपेन करने नहीं जा रहे हैं। इसे लिंकेज करने का प्रयास चल रहा है। राज्यसभा चैनल से जोड़ा जा सकता है। चैनल स्टाट करने में 300 करोड़ की राशि लगती है जो फिलहाल असंभव है। 












No comments: