Saturday 19 October 2013

आज दूसरे दिन भी चला बस पड़ाव से अतिक्रमण हटाने का विशेष अतिक्रमण हटाओं अभियान






यकीनन रविवार से बस जब्त करने की कार्रवाई 
शुरू कर दी जाएगी। इसके कारण अब वाहन 
चालक आजादी से इधरउधर वाहन खड़ा नहीं कर पाएंगे। अब देखना है किखादीधारी नेताओं की 
तरह बोली और करनी में फर्क तो मुख्य अधिशासीअधिकारी नहीं करेंगे
                                             

दानापुर। दानापुर बस पड़ाव का हाल खस्ता है। यहां पर कई दिशाओं से वाहन आकर ठहरती है और जिन मुसाफिर को जिस रूट में जाना है। अपनी सुविधा के अनुसार टेम्पो और बस पकड़कर चले जाते हैं। यहां पर आने वाली रूट यथा नौबतपुर,खगौल,मनेर,गांधी मैदान,पटना जंक्शन आदि क्षेत्र में बस और टेम्पों की आवाजाही की जाती है। जो टेम्पो और बस का पड़ाव होता है। इसके लिहाज से बस पड़ा की जगह काफी कम है। वहीं पर फल बेंचने वाले ठेला लगा देते हैं। वहीं पर बस चालकों के द्वारा मनमानी ढंग से बस को टेड़ा-मेड़ा करके लगा देतेे हैं। इसके कारण भी अनावश्यक भीड़ और जाम उत्पन्न हो जाती है।

दानापुर अनुमंडल के पूर्व एसडीओ अवनीन्द्र कुमार और वर्तमान राहुल कुमार भी परेशानः

इस बस पड़ाव से संबंधित वाहन चालक और ठेला पर समान बेंचने वाले एसडीओ साहब से तंग गये थे। पूर्व एसडीओ अवनीन्द्र कुमार के काफिला निकलते ही वाहन चालक और ठेला पर समान बेंचने वाले खौफ में पड़ जाते थे। केवल काफिला आने की सूचना मिलते ही रोड खाली हो जाती थी। इनका कहना था कि महानगरों की तरह चालू वाहन में ही सवारी को बैठाकर चलता बनो। वाहन को खड़ा करके विश्राम नहीं करो। श्री कुमार के बाद एसडीओ राहुल कुमार बने हैं। इनका अभी रौब नहीं चला है। केवल बैठक में निर्णय लेकर शांत हो जाते हैं। बस को व्यवस्थित लगाने के लिए जगह भी निर्धारित कर दिये हैं। परन्तु उसपर अमल नहीं हो रहा है।

अब छावनी परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी का प्रयासः
पिछले दो दिनों से छावनी प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाया जा रहा है। इस दौरान सड़क पर फल बेंचने वाले कुछ ठेला को जब्त किया गया। इसके अलावा अवैध ढंग से बने दुकानों को भी हटाया गया। इस संबंध में छावनी परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी विजय कुमार वी नायर ने बताया कि बस पड़ाव के पास सड़क पर फल वालों द्वारा ठेला लगाने और ऑटो चालकों द्वारा भी निर्धारित स्थान के बजाए सड़क पर वाहन लगाकर यात्री बैठाने की सूचना मिली थी। इसके बाद कार्रवाई की गयी जिसमें कुछ ठेला को जब्त किया गया है। इसके अलावा कुछ झोपड़ीनुमा दुकान को भी हटाया गया है। उन्होंने बताया कि बस पड़ाव को पूरी तरह अतिक्रमण से मुक्त रखा जायेगा। अतिक्रमण हटाने के दौरान भेदभाव की शिकायत पर कहा किसी भी अतिक्रमणकारी को छोड़ा नहीं जायेगा। इसके लिए विशेष अतिक्रमण हटाओं अभियान चलाने की बात कही। हालांकि अतिक्रमण हटाकर जाने के थोड़ी देर बाद पुनः ठेला पर फल बेंचने वाले सड़क पर काबिज हो गए।
छावनी परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी विजय कुमार वी नायर ने कहाः
छावनी परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी विजय कुमार वी नायर ने कहा कि शुक्रवार और शनिवार को विशेष अतिक्रमण हटाओं अभियान चलाया गया। अगर वाहन चालकों द्वारा बस पड़ाव को सड़क पर लगाएं तो आप जान लें यकीनन रविवार से बस जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। इसके कारण अब वाहन चालक आजादी से इधर-उधर वाहन खड़ा नहीं कर पाएंगे। अब देखना है कि खादीधारी नेताओं की तरह बोली और करनी में फर्क तो मुख्य अधिशासी अधिकारी नहीं करेंगे।
                                                                      आलोक कुमार