Wednesday 14 May 2014

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों को राह दिखाने का कार्य किया



गया। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोगों को राह दिखाने का कार्य किया है। सुशासन बाबू के द्वारा बहाल है विकास मित्र।इनका कार्य है कि सरकारी योजनाओं की जानकारी लोगों के बीच में जाकर दें। यूं समझे कि सरकार और आम जनता के बीच में विकास मित्रसेतुकी तरह कार्यशील हैं। सरकार के द्वारा विकास मित्र को बतौर मानदेय के रूप में चार हजार रू.दिया जाता है। सरकारी मापदंड के अनुसार मुख्यतः महादलित समुदाय के ही बीच के होते हैं विकास मित्र। जो अपने ही घर के आंगन वालों को सरकारी योजना के बारे में जानकारी अपनी बोली में सहजता से दे सके। अब गैर सरकारी संस्था वालों ने मुख्यमंत्री के राह को चलकरसरकार के विकास मित्र और एनजीओ के आरएसबीवाई मित्रको अपनाने का निर्णय लिया है। इसकी कवायद तेज कर दी गयी है। 
राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तरह आरएसबीवाई मित्र का चयन 20 मई तक कर लेना है। आरएसवीवाई मित्र को कम से कम सातवां उर्त्तीण होना चाहिए। विकास मित्र की तरह आरएसबीवाई मित्र को किसी तरह के मानदेय नहीं दिया जाएगा। टी.. और डी.. से ही संतोष करना पड़ेगा। सभी आरएसबीवाई मित्र का प्रशिक्षण 25 मई से लेकर 25 जून तक कर देना है। जिला स्तरीय त्रिदिवसीय आवासीय आरएसबीवाई मित्र का प्रशिक्षण होगा। एक साथ अधिकतम 25 लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। एक एनजीओ से 5 से 10 प्रशिक्षणार्थी शामिल होंगे। कुल मिलाकर 32 प्रशिक्षण होगा। एक जिले को अधिकतम 16 प्रशिक्षण करने की मेजबानी सौंपा जाएगा। इसके लिए 5 प्रशिक्षकों का चयन कर लिया गया है। हर प्रशिक्षण में 2 प्रशिक्षकों को रहना अनिवार्य कर दिया गया है। तीन अन्य हो सकते हैं।
फिलवक्त मुख्यमंत्री के गृह क्षेत्र नालंदा और नक्सल प्रभावित क्षेत्र भोजपुर से आरएसबीवाई मित्र का आगाज हो गया है। यह कार्य क्षेत्र प्रगति ग्रामीण विकास समिति का है। नालंदा जिले के जिला समन्वयक चन्दशेखर और भोजपुर जिले के जिला समन्वयक सिंधु सिन्हा ने आरएसबीवाई मित्र का चयन करके सूची कार्यालय में प्रेषित कर दिया गया है। पूअरेस्ट एरिया सिविल सोसायटी पैक्स ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के स्मार्टकार्डधारियों को फायदा पहुंचाने के लिए बड़े पैमाने पर आरएसबीवाई मित्र का सहयोग लेंगे। इस पायलेट प्रोग्राम के बाद गया, जहानाबाद, बांका, दरभंगा, अररिया, कटिहार आदि जिले में भी आरएसबीवाई मित्र मनाया जाएगा। ये लोग कार्डधारियों को हॉस्पिटल पहुंचाने में मदद करेंगे और लोगों के बीच में जागरूकता पैदा भी करेंगे।
आलोक कुमार

No comments: