Thursday 29 May 2014

महज मकान की शोभा बढ़ाने के लिए वृक्ष को बलि का बकरा बनाया गया


पटना। राजधानी में सरकार की ओर से वृक्षारोपण करवाया जाता है। इसमें गैर सरकारी संस्था तरूमित्र के द्वारा भी सहयोग लिया जाता है। हालांकि छात्रों के द्वारा निर्मित तरूमित्र के द्वारा बोरिंग रोड में उद्यान बनाया गया था। जिसे समाप्त कर बड़े साहबों की गाड़ियों के ठहराव के लिए पार्किग बना दिया गया है। खैर, सूचना के अधिकार के ऊपर जोरदार ढंग से कार्य करने वाले शिव प्रकाश राय  ने बताया कि एक नेता और एक अधिकारी के द्वारा हरा भरा पेड़ को सुखाकर मार डालने का प्रयास चल रहा है। यह प्रयास पोश एरिया कंकड़बाग कॉलोनी में हो रहा है। एक निर्माणाधीन मकान के सामने विशाल पेड़ को जान-बूझकर सूखाने और फिर उसे काटने के षड्यंत्र को अंजाम दिया जा है। इस ओर प्रशासन मूकदर्शक बन गया है।

उन्होंने बताया कि यह भव्य मकान नालंदा मेडिकल कालेज के अधीक्षक डॉ. संतोष कुमार का है जो आईपीएस अधिकारी श्री आलोक राज और सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री श्री रामसुंदर दास के मकान के बीचो-बीच अवस्थित है। इस वृक्ष को सूखाने के सिलसिले में इसके मुख्य ताने के बाहरी सतह को छील दिया गया है और जड़ों को खोदा गया है। मौके पर मौजूद एक आदमी से पूछा गया तो उसने बताया कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि यह पेड़ जल्द से जल्द सूख जाए और इसे आसानी से साबित करके काटा जा सके क्योंकि हरे पेड़ को काटना कानूनी दृष्टि से गलत है। 
 सूबे की सरकार एक ओर पर्यावरण को विशेष तवज्जो दिए हुए है जबकि एक सरकारी सेवक ही कानून की धज्जियां उड़ा रहा है और शहर के वीवी आईपी मोहल्ले में किसी भले आदमी द्वारा वर्षों पहले सरकारी जमीन पर लगाए गए इस विशाल पेड़ को केवल अपनी मकान की शोभा बढ़ाने हेतु काटने को आतुर है।
सभी पर्यावरणविद् और सामाजिक कार्यकर्ताओं से आग्रह किया गया है कि इस वृक्ष की रक्षा करें और इस कुकृत्य हेतु दोषियों पर सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज कर उचित कानूनी कार्रवाई की जाए।

शिव प्रकाश राय 
अध्यक्ष  ;नागरिक अधिकार मंचए बिहारद्धए
चरित्रवनए धोबीघाटए
बक्सर ;बिहारद्धए ८०२१०१ 


No comments: