Sunday 1 June 2014

‘आधार कार्ड’ के पावती पत्र को जमीन पर फेंका


Saturday on your data entry made
पटना। आप काफी मेहनतकर पहचान के लिए प्रमाण - पत्र जुटाएं। काफी समय इंतजार किए। आप अपने अमूल्य समय को निकालकर ' आधार कार्ड ' बनाने की प्रक्रिया में शामिल हुए। निःशुल्क मिलने वाले फार्म की कीमत के तौर पर बतौर 5 रू . खर्च किए। इसके बाद मिलने वाले परिणाम को देखकर दंग रह जाएंगे। शनिवार को आपने डाटा इंट्री कराए। रविवार को आपका ' आधार कार्ड ' का पावती जमीन के नीचे फेंक दिया गया। अगर आप भाग्यशाली हैं तो सोमवार को पावती पत्र मिल पाएगा। इस तरह की लापरवाही से सरकारी कार्य निष्पादन किया जाता है।
कुर्जी पुल की दक्षिण तरफ उदासीन मठ से सटे ही उप स्वास्थ्य केन्द्र है। यह पूर्वी दीघा ग्राम पंचायत के अंदर में है। इस उप स्वास्थ्य केन्द्र में बच्चों का टीकाकरण भी किया जाता है। इस केन्द्र से कोठिया और मखदुमपुर गांव के लोग लाभ उठाते हैं। यहीं पर एक रूम से डॉट्स प्रोग्राम चलता है। आसपास के टी . बी . बीमारी से परेशान लोग जांच करवाकर दवा प्राप्त करते हैं।
Sub Health Centre
यहां पर शनिवार को ' देना बैंक ' के माध्यम से ' आधार कार्ड ' बनाने की प्रक्रिया शुरू की गयी। दो ऑपरेटर कम्प्यूटर पर बैठकर डाटा इंट्री करने के दरम्यान फोटो और फिंगर प्रिंट लिए। उसी समय प्रिंट निकालकर कर देने का प्रावधान है। लॉ वॉल्टेज के कारण प्रिंटर क्रियाशील हो। इसके आलोक में शाम के 5 बजे बुलाया कि आप आकर पावती लें ले। जो शनिवार को 5 बजे नहीं सके। तो उसे पॉलिथिन में डालकर रख दिया गया और छितरबितर हो गया। इसे गैर जिम्मेदाराना कार्य ही कहेंगे। देखने से साफ जाहिर हो रहा है पावती को फेंक दिया गया है। अगर आपका लक साथ दिया तो मिल जाएगा। तो आपको ढूढ़ते ही रह जाना पड़ेगा।
पूर्वी दीघा ग्राम पंचायत की मुखिया शशि देवी के पतिदेव ने कहा कि ' आधार कार्ड ' बनाने वाले बगैर इतला दिए चले गए। मैंने भी देखा है कि कुर्सी के नीचे पावती पत्र फेंका हुआ है। ऐसे इन लोगों को नहीं करना चाहिए। पावती पत्र को एमपी यानी मुखिया पति के जिम्मे दें देते। आने वालों को एमपी दे देते। आज रविवार को बंद है। कल सोमवार को उप स्वास्थ्य केन्द्र के लोग दरवाजा खोलेंगे। तब जाकर पावती पत्र को ले सकेंगे। अब सोमवार को ही पता चलेगा !
Alok Kumar








No comments: