Friday 18 July 2014

राजधानी में गंगा जागरण रथ का शानदार ढंग से स्वागत


पटना। राजधानी में गंगा जागरण रथ का शानदार ढंग से स्वागत किया गया। यात्रियों का स्वागत करने में स्कूली बच्चे और महिलाएं पीछे नहीं रहे। घंटों से इंतजार कर रहे थे। गंगा रथ आते ही लोगों का उत्साह चरम पर गया। गंगा मइया के आदर में पुष्पाजंलि की गयी। शंखनाद किया गया। नारा लिखित तख्तियों से प्रदर्शन किया गया। इसमें गंगा की गंदगी को दूर करने का आह्वान किया गया।
गंगा जागरण रथ यात्रा रूद्र प्रयाग से शुरू की गयी। राज्य, जिला, प्रखंड, पंचायत, गांव, टोलों को पारकर शुक्रवार को राजधानी में पहुंची। इसके पहले दानापुर में शानदार स्वागत किया गया। भाजपा की विधायक आशा सिन्हा के समेत भाजपा के नेतागण अहम भूमिका अदा किए। गांधी घाट पर महाआरती की गयी। इसके बाद गंगा सागर के लिए प्रस्थान कर गयी।
गुजरात की तरह सफाई होः पवित्र गंगा नदी में गंदगी का अम्बार है। राजधानी के लोग सड़क पर गंगा नदी में गंदगी डालते हैं। दैनिक जागरण ने नागरिक हित में बेस्ट वर्क किया है। लोगों को गंगा नदी की पवित्रता बनाए रखने का आग्रह कर रहा है। लोगों को जानकारी देने में समर्थ है। अव्वल गंगा जागरण रथ यात्रा में लोगों को जोड़ा जा रहा है। उसके बाद दैनिक जागरण में विस्तार से खबर प्रकाशित की जा रही है। दूसरी ओर अन्य अखबार महत्व नहीं दे रहे हैं। इस तरह के अखबार खबर पाने के अधिकार को नागरिकों को महरूम कर दिया है। जो प्रजातंत्र के चतुर्थ स्तंभ के लिए शोभामान नहीं है।
आलोक कुमार


No comments: