Tuesday 5 August 2014

एनजीओ वालों की अग्नि परीक्षा


पटना। पूर्वी मैनपुरा ग्राम पंचायत के अंतर्गत एल . सी . टी . घाट में हर बच्चा सुरक्षित हर बच्चा शिक्षित का सपना साकार करने डोप इन सेन्टर , पटना , बिहार ने प्रथम काउंसिल फॉर वल्नरेबल चिल्ड्रेन कार्यशील हैं। यह की शिक्षिकाओं ने बताया कि यहां से एलसीटी घाट मुसहरी और गोसाई टोला मुसहरी के बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। उम्र और ऊपरी क्लास में जाने वाले बच्चों को शांतिवन , निराला नगर , दीघा , में स्थित ज्ञानदीप हाई स्कूल में अध्ययन करने के लिए भेजा गया है। इन बच्चों को स्कूल ड्रेस , स्कूल बैंग , जूता और मोजा , ट्राई , बुक आदि उपलब्ध कराया गया है।
साफ लहजे में कहा कि मिड डे मील का प्रोविशजन नहीं किया गया है। हां , एल . सी . टी घाट में अध्ययनरत बच्चों को क्लास समाप्ति पर एक पॉकेट बिस्कुट देते हैं। वहीं एलसीटी घाट आवास से बच्चों को टेम्पो पर ले जाने और ले आने की व्यवस्था की गयी है। आप बेसक कह सकते हैं कि इन बच्चों का अच्छे दिन गए हैं। टेम्पो पर चढ़कर अच्छे दिन आया है।
अब इस एनजीओ वालों की अग्नि परीक्षा हैं। जो महादलित मुसहर समुदाय पर मेहरबान बन गए हैं। एलसीटी घाट की शीला देवी कहती हैं कि हम एनजीओ वाले का स्वागत करते हैं। हम लोग बच्चों को पढ़ाने के लिए कृतसंकल्प हैं। अब बच्चे रद्दी कागज आदि चुनने नहीं जाते हैं। स्कूल जाने के पहले नास्ता और स्कूल टाइम में टिफिन तैयार करके देते हैं। बच्चों के साथ अभिभावकों की भी जिम्मेवारी बढ़ गयी है।


Alok Kumar

No comments: