Tuesday 10 November 2015

उप मुख्यमंत्री के प्रबल दावेदार हैं तेजस्वी प्रसाद यादव

तेजस्वी प्रसाद यादव

पटना। राजद के सुप्रीमों लालू प्रसाद यादव के सुपुत्र हैं तेजस्वी प्रसाद यादव। राघोपुर विधान सभा से निर्वाचित हुए हैं। पाँचवीं बार मुख्यमंत्री बनने वाले नीतीश कुमार के उप मुख्यमंत्री के प्रबल दावेदार हैं। वैसे तो बड़ी दीदी मीसा भारती और बड़े भाई तेजप्रताप यादव भी उप मुख्यमंत्री की कतार में हैं। पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने मीसा भारती के संदर्भ में कहती हैं कि वह लोक सभा का चुनाव लड़ेगी। अगर ऐसा होता है तो बड़े-छोटे भाई आमने-सामने आ जाएंगे। संभावना है कि उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव को बनाने के बाद तेजप्रताप यादव को भी मंत्री बना दिया जाएगा। ऐसा करने से विपक्ष के द्वारा परिवारवाद का मसला उछाला जाएगा।

अगर तेजस्वी प्रसाद यादव के वक्तव्य पर ध्यान देंगे तो पता चलेगा कि वे बहुत ही काम करने वाले हस्ति हैं। कहते हैं कि माता-पिता ने सहयोग देने का काम किया है। इसके कारण विधायक बन सके हैं। हमलोगों का विपक्षी मजाक उड़ाने का काम किया गया। पीएम मोदी कहते हैं कि लालू जी मीसा भारती और दोनों पुत्र को सेट करने की बात करके, गाली देने का काम किया है। पीएम को हमलोगों ने जवाब देने का काम किया। पार्टी ने टिकट देने का काम किया। हमलोग तो पहले से ही फील्ड पकड़े है और काम कर रहे हैं। इस चुनाव में मतदाताओं ने एनडीए को मुँह तोड़ जवाब देने का काम किया।
पीएम के द्वारा लगातार जंगल राज करार देने का काम किया है। इसका सामना करने का काम किया। पिताजी ने तमाम गरीबों को आवाज देने का काम किया है। जब रेलमंत्री थे रेलवे को मुनाफा देने का काम किया। उस अवधि में कारखाना खोलने का काम किया। अब हमलोग मिलकर बिहार में विकास लाने का काम करेंगे।

बताते चले कि बिहार विधान सभा चुनाव-2015 में महागठबंधन को 178 सीटें जीते हैं। राजद को 80,जदयू को 71 और काँग्रेस को 27 सीट प्राप्त है। निर्वाचित विधायकों की संख्या में से 5 विधायकों पर 1 मंत्री बनेंगे। राजद के हिस्से में 16,जदयू के हिस्से में 15 और काँग्रेस के हिस्से में 5 मंत्री आएंगे। मुख्यमंत्री को मिलाकर कुल 36 मंत्री बनेंगे।

आलोक कुमार

मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: