Tuesday 15 December 2015

20 मई,2015 से लापता हैं बैजू और लक्खी

 15 दिसम्बर को आवेदन जमा 


आखिरकार 7 माह गुजर जाने के बाद 15 दिसम्बर को आवेदन जमा 
पटना। दीघा थाने में तैनात सिपाही का कहना है कि यह गुमशुदगी का मामला है। आवेदन दीजिए और थानाध्यक्ष कामाख्या नारायण सिंह के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। इस तरह 7 माह के गुजर जाने के बाद 15 दिसम्बर को दीघा थाना में आवेदन जमा हो सका।

दीघा मुसहरी से 2 बच्चे रहस्यमय ढंग से लापताः पटना नगर निगम के वार्ड नम्बर 1  में दीघा मुसहरी है। यहाँ पर महादलित मुसहर समुदाय के लोग रहते हैं। पटना-दीघा रेलखंड पर चलनी वाली शहीद गाड़ी आयी। हमेशा की तरह पटना चलकर दीघा हॉल्ट पर आकर रूकी। यहाँ पर बच्चे खेल रहे थे। एक अज्ञात व्यक्ति गाड़ी पर से उतरा और बच्चों को चॉकलेट खिलाया और अधिक चॉकलेट खिलाने के बहाने बनाकर बच्चों को साथ लेकर चल दिया। 

संपूर्ण मामला यह है कि 20 मई 2015 को 10 बजकर 30 मिनट का समय होगा। हर रोज की तरह पटना घाट से दीघा हॉल्ट तक शहीद गाड़ी चलती है। दीघा हॉल्ट पर आकर गाड़ी रूकती है और उस गाड़ी से अनजान व्यक्ति उतरता है। वहाँ पर अनेक बच्चे खेलते हैं। उन्हीं बच्चों में बैजू और लक्खी भी शामिल थे। 
दुर्भाग्य से स्व. नन्की मांझी और रिंकु देवी के पुत्र लक्खी कुमार (4 साल) और मारूति मांझी और सुनीता देवी के पुत्र बैजू कुमार (7 साल) नामक बच्चे चॉकलेट लेने के चक्कर में पड़ गए। वह अनजान व्यक्ति चॉकलेट बच्चों को थमा दिया और दोनों खाने लगे। अनजान व्यक्ति ने और अधिक चॉकलेट खिलाने का बहाना बनाकर बच्चों को साथ लेते चला गया। 

लापता बैजू कुमार की माँ सुनीता देवी कहती हैं कि शाम को रद्दी कागज आदि चुनकर आए थे। तभी बताया कि दो बच्चे लापता हो गए हैं। उसमें आपका भी सुपृत्र शामिल हैं। इधर दूसरा लापता बैजू कुमार की माँ रिंकु देवी की सुपुत्र की खोज कर रही थी। नहीं मिलने पर दीघा थाना में सूचना देने गए। क्षेत्र के विकास मित्र सुधीर कुमार मांझी ने दीघा थाना में लिखकर आवेदन पेश किया। दीघा थाना ने एफआईआर के नकल नहीं दिए। इसके कारण खोजने में दिक्कत हो रही है। 

 बच्चों के बारे में जानकारी आज 3 दिनों के बाद भी नहीं मिली। इधर माँ-बाप और उधर बच्चे बिलबिला रहे हैं। बच्चों के परिजनों के द्वारा इस गर्मी की परवाह किए बिना ही बच्चों को खोज रहे हैं। किसी तरह की सुराग मिलते ही परिजन दौड़ लगाने को बाध्य हो रहे हैं। कुछ बच्चों ने बताया कि राजीव नगर में बच्चों को बांधकर रखा गया है। जबतक लोग पहुँचते बच्चों को अन्यत्र ले लिया गया। आलोक कुमार को मो.9939003721 पर सूचित कर दें।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा थाना,पटना।

No comments: