Wednesday 23 December 2015

जय प्रभा हॉस्पीटल के पूर्व प्रशासक अनिल साह का निधन


2 फरवरी 1943- 23 दिस्म्बर 2015

बिहार प्रदेश काँग्रेस कमिटी के अल्पसंख्यक विभाग के उपाध्यक्ष सिसिल साह को पितृ शोक


 पटना। और हम लोगों के बीच से अनिल साह चले गए। हर फन में माहिर होने के कारण उनका व्यक्तित्व महान था। हांलोकनायक जयप्रकाश नारायण के निकटतम सहयोगी थे। विख्यात कुर्जी होली फैमिली हॉस्पीटल के क्रेडिट मैंनेजर थे। इस हॉस्पीटल के बाद जय प्रभा हॉस्पीटल के पूर्व प्रशासक थे। कुर्जी पल्ली परिषद के माननीय सदस्य थे। कैथोलिक एसोसिएशन के माननीय सदस्य थे। कोलकोता से प्रकाशित विकली हेराल्ड के रिर्पोटर थे। सार’ न्यूज एजेंसी के अधिकृत रिर्पोटर थे। पवित्र हृदय का संदेश के लेखक थे। इसके अलावे स्थानीय दैनिक में समाचार प्रेषक थे।


बिहार प्रदेश काँग्रेस कमिटी के अल्पसंख्यक विभाग के उपाध्यक्ष सिसिल साह के अनुसार सुबह में नास्ता किए। शयन कक्ष में सोने चले गए। फिर उठे नहीं। हार्टमन स्कूल की पूर्व शिक्षिका स्टेला साह के अनुसार साहब का फोन आया था। फोन पर बातचीत करने के लिए साहब को उठाया गया। काफी प्रयास करने के बाद जागे नहीं। आखिरकार शक विश्वास में बदल गया। साहब चिर निन्द्रा में चले गए। अनुमान लगाया गया कि हृदय गति रूक जाने से निधन हो गया। वे 72 साल के थे।

पटना से बाहर से सिसिल साह के अनुज राजन साह ने पिताश्री का निधन हो जाने की खबर दी। विभागीय कार्य बीच में ही छोड़कर पटना वापस आ रहे हैं। कुर्जी क्रिश्चियन कॉलोनी स्थित आवास में रिश्तेदारा और शुभचितंकों का आने का सिलसिला शुरू हो गया है। कुर्जी होली फैमिली हॉस्पीटल की पूर्व प्रशासिका सिस्टर ग्रेस, सामुदायिक स्वास्थ्य एवं ग्रामीण विकास केन्द्र की पूर्व प्रभारी सिस्टर आन डिसूजा, सिस्टर बेर्नाडेक्ट, सिस्टर रोज आदि आकर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रेरितों की रानी ईश मंदिर में 24 दिसम्बर को सुबह करीब 10 बजे मिस्सा होगा। इसके बाद कुर्जी कब्रिस्तान में दफन कर दिया जाएगा।

आलोक कुमार

मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।               

No comments: