Tuesday 22 December 2015

बिन्द टोली -

दीघा बिन्द टोली 
205 परिवारों को 42 लाख रू0की दर से 
वितरित कर दें 

पटना। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग मन बना लिया है कि दीघा बिन्द टोली के लोगों को खास महाल भूमि पर बसा दें। इस बाबत विभाग ने राज्यादेश संख्या- 524 (6)/रा० दिनांक-08.04.13 द्वारा पटना जिला के पटना सदर अंचल में मौजा-दीघा, थाना संख्या-1/2 में प्रति परिवार 03 डिसमिल की दर से कुल 205 परिवारों को पुनर्वासित करना है। विभिन्न खाता एवं खेसरा की कुल रकबा-06.15 एकड़ खास महाल भूमि पर लाभान्वित परिवारों को लीज डीड के निबंधन शुल्क माफ करने की स्वीकृति दी गयी है। इसके पूर्व मंत्रिपरिषद् की बैठक में 23 एजेंडों पर निर्णय लिया गया।

इधर भाजपा के प्रदेश महामंत्री दीघा विधायक संजीव चौरसिया ने दीघा के बिन्द टोली क्षेत्र का दौरा किया।  श्री चौरसिया ने बिन्द टोली की जन-समस्याओं को देखते हुए बिन्द टोली में आये हुए डी0एम0 संजय कुमार अग्रवाल के द्वारा राज्य सरकार के समंक्ष माँग रखी। विस्थापितों को पटना दियारा क्षेत्र में पुनर्वासित किया जाएगा। वहां पर अभी तक  5 फीट मिट्टी भरवाई करने का काम नही हुआ है। और तो और तत्काल 25 घर पर एक चापाकल लगाने का आदेश दिया। वहीं बिजली-पानी की समुचित व्यवस्था किया जाए और सरकार 16 फीट पक्की सड़क भी बनवा दें। आगे श्री चौरसिया ने डी0एम0 संजय कुमार अग्रवाल से कहा है कि जाड़े का मौसम चल रहा है इसलिए सारी माँगे जल्द से जल्द पूरा करवाएं। इस दौरान विधायक जी के साथ संजय राय,अरविन्द वर्मा , भागीरथ जी, भूनेश्वर महतो एवं बिन्द टोली के सैकड़ो लोग मौजूद रहे।

माननीय पटना उच्च न्यायालय द्वारा याचिका खारिज होने पर प्रशासन बिन्द टोली के लोगों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। प्रशासन का कहना है कि हमलोग एक परिवार को 3 डिसमिन जमीन दे रहे हैं। इन दिनों 1 डिसमिल जमीन की कीमत 14 लाख रूपये है। इस तरह एक परिवार को 42 लाख रूपये की जमीन दी जा रही है। इसके आलोक में 20 दिसम्बर तक बिन्द टोली खाली करने को कहा गया था। इस तिथि के आधार पर बिन्द टोली के लोग चले नहीं। अब एक हफ्ता का समय दिया गया है। अगर नहीं हटे तो जबरन खाली करवा दिया जाएगा।

बिन्द टोली के लोगों का कहना है कि पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारियों ने बिहार सरकार को जमीन की कीमत 94 करोड़ रूपये दे रखा है। इसी राशि से 205 परिवारों को 42 लाख रू0की दर से वितरित कर दें। अपनी इच्छा से जमीन खरीदकर घर निर्माण कर लेंगे।

आलोक कुमार

मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: