Tuesday 17 November 2015

हे! भाई जरा देखकर चलों, आगे भी पीछे भी,दायीं और बायीं ओर भी, ऊपर ही नहीं नीचे भी.......


 इस बार प्रशासन सक्रिय और मुस्तैद 


पुलिस से सहयोग हेतु 100 पर डायल करें


पटना। हे! भाई जरा देखकर चलों, आगे भी पीछे भी,दायीं और बायीं ओर भी, ऊपर ही नहीं नीचे भी.......। पटना पुलिस ने छोटे और बड़े बैनर लगा रखा है। गहरे पानी में न उतरें। कृपया घाट पर बच्चों को अपने से अलग न होने दें। असामाजिक तत्वों से सावधान रहें। अफवाहों पर ध्यान न दें। बच्चों व बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। किसी भी लावारि वस्तु को न छुएं। धीरे चलें, व्यवस्थित रहें, संयम रखें। पटाखे छोड़ना वर्जित है, कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस से सहयोग हेतु 100 पर डायल करने को कहा गया है।

इस बार प्रशासन सक्रियः इस बार प्रशासन सक्रिय और मुस्तैद है। पटना प्रमंडल के आयुक्त आनंद किशोर, पटना जिले की जिलाधिकारी डॉ.प्रतिमा वर्मा, वरीय आरक्षी अधीक्षक विकास वैभव आदि के द्वारा कोई कोर कसर नहीं छोडा जा रहा है। विगत दिनों के हादसे की राजधानी बन जाने से भयभीत हैं। अपने ऊपर के भूत को बेस्ट वर्क करके भगाना चाहते हैं। दीघा में बुडको के द्वारा तोरण-द्वार बनाया गया है। वहीं बिजली विभाग के द्वारा अप्रत्याशित हादसे को टालने के लिए काउंटर बना दिया है। गेट नम्बर-93 के पास है।

बिजली के झटके से 10 जख्मीः राजधानी कम्पनी के द्वारा तोरण-द्वार लगाने के दरम्यान बिजली के झटके से 10 गंभीर रूप से जख्मी। महापर्व छठ के अवसर पर लोग बैनर और तोरण-द्वार लगाने में जूट गए हैं।इस समय दीघा हाट पर काफी भीड़ है। यहां पर आकर लोग सूप भर फलादि खरीद कर रहे हैं। इस बीच पोस्ट ऑफिस रोड के मुख्य द्वार पर गुटका कम्पनी राजधानी द्वारा बैनर टांगा जा रहा था। वह बैनर हद से बड़ा था। इसके कारण बिजली के सर्म्पक हो जाने से विघुत प्रवाहित होने लगा। बैनर टांगने के अलावे कोई 10 लाग जख्मी हो गए। दो जख्मी को पानी चढ़ाया जा रहा है। भगवान भास्कर की महिमा से हादसा टल गया। ऐसा नहीं हो सकने से दीघा में कोहराम मच जाता।

सिविल सर्जन की ओर से स्वास्थ्य टीमः स्वास्थ्य विभाग ने चिकित्सकों,पारा मेडिकल और 10 ए.एन.एम.की छुट्टी रद्द कर दी गयी है। इन लोगों को महापर्व छठ के विभिन्न घाटों पर लगाया गया है। वहीं कई अस्पतालों को तैयार करके रखा गया है। किसी तरह की अप्रत्याशित हादसा से निपटने के लिए स्वास्थ्य टीम तैयार है।
वाहन पार्किंग की भी व्यवस्था की गयी है। किसी तरह की जाम से निपटने के लिए पुलिस बल तैनात है। कुल मिलाकर छठ व्रतियों को कष्ट न हो। इसको लेकर व्यवस्था की जा रही है। आज चार दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान के तृतीय दिन है। आज अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्यदान दिया जाएगा। कल उदयीमान भगवान दिवाकर को अर्घ्यदान देने के साथ ही महापर्व छठ का अंत हो जाएगा।


आलोक कुमार

No comments: