Tuesday 5 April 2016

अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ की वार्षिक बैठक


पटना। राजधानी में स्थित सेवा केन्द्र,कुर्जी में अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ की वार्षिक बैठक। इस वार्षिक बैठक की अध्यक्षता पश्चिमी चम्पारण जिले के बेतिया क्रिश्चियन क्वाटर्स में रहने वाले वयोवृद्ध हेनरी वाल्टर बेनेदिक्त राय ने की। मौके पर प्रार्थना की गयी।

आगत सदस्यों का स्वागत अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ के अध्यक्ष एम्ब्रोस पैट्रिक ने किया। पटना तथा अन्य शहरों से आए सदस्यों का स्वागत किया और कहा कि संघ के सकारात्मक कार्यों की सराहना करने के लिए उपस्थित सदस्यों को धन्यवाद दिया। संघ को और ज्यादा मजबूती प्रदान करने सहयोग करने की अपील की। मौके पर संघ के सचिव एस0के0लौरेंस ने कहा कि संघ के कार्यों में व्यवधान आने के बावजूद भी यह संघ संघर्षरत है। ईमानदारी एवं जुझारू प्रयास के साथ अपने समुदाय एवं चर्च के हित में निःस्वार्थ भाव से कार्य कर रही है। अपने समुदाय के हित के लिए आवाज उठा रही है तथा सफलता भी प्राप्त कर रही है तथा अन्य शहरों में भी अपने समुदाय के हित के लिए कार्य कर रही है। संघ की मांग को उचित समझते हुए सरकार ने बिहार अल्पसंख्यक आयोग में उपाध्यक्ष पद पर ईसाई व्यक्ति को मनोनीत किया है। संघ को विश्वास है कि सरकार तथा आयोग के प्रतिनिधि द्वारा संघ की तरफ से पूर्व में की गई कई मांगों को पूरा कराने में पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। मौके पर सचिव ने जानकारी दी कि चर्चों तथा ईसाई समुदाय की सुरक्षा के लिए सरकार से मांग की गयी थी। जिसपर सरकार द्वारा तुरंत ही पहल किया गया।

संघ के प्रतिनिधियों ने भी अपने-अपने विचारों को रखा तथा अपने क्षेत्रों की जरूरतों की चर्चा की। जिनमें से बेतिया ,मुजफ्फरपुर स्टीफन डेजल नटाल तथा अन्य जगहों से आए प्रतिनिधियों के अलावा इग्नेशस हेम्ब्रम,रिचर्ड रंजन,रंजित कुमार, करूणा कमल, रोजी युजिन, विजय कुमार पौल, अभिषेक पैट्रिक,रेमंड ओस्ता आदि ने विचार व्यक्त किये।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।


No comments: