Monday 16 May 2016

जल संकट ग्रसित गााँव में जल परिवहन सेवा शुरू


ग्वालियर। श्योपुर कराहल का वनांचल इन दिनों जल संकट की चपेट में हे कई ग्रामों के निवासियों को मीलों दूर से पानी लाना पडता है कई ग्रामों के लोग दिन भर अपना काम छोडकर पानी की तलाश में भटकते रहते है ऐसे में एकता परिषद उनके लिये आशा का सन्देश लेकर आयी है। जल संकट से ग्रस्त गांवो मेें एकता परिषद जल परिवहन सेवा के माध्यम से पानी पहुचाने का कार्य करने में जुट गयी है। आज महात्मा गांधी सेवाश्रम से इस सेवा का कलेक्टर पी. एल .सोलंकी, पुलिस अधीक्षक एस के पाण्डे नगर पालिका अध्यक्ष दौलत राम गुप्ता ने झंडी दिखाकर शुभारम्भ किया।    

इस अवसर प्रेस क्लब अध्यक्ष अखिल भदौरिया मानवाधिकार आयोग के आयोग मित्र कैलाश पाराशर, गायत्री परिवार के अध्यक्ष आदित्य चौहान, महात्मा गांधी सेवा आश्रम प्रबन्धक जयसिंह जादौन नें पानी से भरे टेंकर को जलविहीन गांवो के लिये विदाई दी। इस अवसर पर जिलाधीश पी एल सोलंकी ने कहा कि एकता परिषद का यह कार्य प्रशंसनीय है। प्रशासन भी जल संकट से निबटने में जुटा है, परन्तु एकता परिषद जैसे संगठनों के जन उपयोगी कार्याे से प्रशासन के कार्याे को मजबूती मिलती है। पुलिस अधीक्षक एस के पाण्डे एवं नगर पालिका अध्यक्ष दौलत राम गुप्ता नें भी इस कार्य की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए कहा कि महात्मा गांधी सेवाश्रम जिले के विकास में अपना भरपुर योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि एकता परिषद के संसाधनों का लाभ उठाने के लिये प्रशासन जन कल्याणकारी योजनाओं में इनकी मदद ले सकता है।    

महात्मागांधी सेवा आश्रम के प्रबंधक जय सिंह जादौन नें कार्यक्रम के बारे में बताया कि ये टैंकर नियमित रूप से जहाँ भी पेयजल समस्या की सूचना मिलेगी वहाँ तुरन्त पानी उपलब्ध कराने की भरपूर कोशिश की जायेगी। प्रथम चरण में आज से गाँधी गाँव (भेला), डावली, अजनोई में भेजे जायेंगे। 

अन्त में सभी अतिथिगणों का हृदय से आभार  व्यक्त करते हुए कहा कि महात्मा गांधी सेवाआश्रम संकट की इस घडी में पूरी ताकत के साथ काम करने को तत्पर है। इस अवसर पर पोषण परियोजना समन्वयक पंकज यादव, युवा समाजसेवी आकाश तिवारी, मोंहन सिंह, अनामिका पाराशर, शैलेन्द्र पाराशर, शैलेन्द्र प्रताप, प्रेम वैरवा, सियाराम आदिवासी आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।
          
जैसे ही पानी गाँधी गाँव पहुंचाः दो दिन से पेयजल को लेकर परेशान और हलकान गाँधी गाँव के ग्रामवासियो के बीच पहुँचा, पेयजल ट्रैक्टर को देखकर लोग हर्षित हो उठे, संपूर्ण गाँव में खुशी की लहर दौड़ गई। गाँधी गाँव के सीताराम आदिवासी ने बताया कि 2 दिन से लगभग कुछ परिवारों के पास पानी बिलकुल नहीं रहा। भीमलत 2 किमी0 दूर से पानी ला रहे थे। टैंकर को देखकर चारो तरफ से पानी भरने को लोग दौड़ पडे।जल संकट ग्रसित गााँव में जल परिवहन सेवा शुरू।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।



No comments: