Wednesday 18 May 2016

नियमित वेतनादि भुगतान करने का आदेश निर्गत करें


पटना। सूबे के स्वास्थ्य मंत्री हैं तेज प्रताप यादव। युवा मंत्री हैं। इनसे काफी उम्मीद हैं। इनसे आग्रह किया गया है कि स्वास्थ्यकर्मियों को नियमित वेतनादि भुगतान करने का आदेश निर्गत करें।

और ए0एन0एम0 दीदी मांगे नियमित वेतन भुगतानः स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत ए0एन0एम0 मांगे नियमित वेतन भुगतान हो। कई प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कार्यरत ए0एन0एम0 को नवम्बर और दिसम्बर का वेतनादि नहीं मिले हैं। तो कई प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कार्यरत ए0एन0एम0 को मार्च और अप्रैल का वेतनादि नहीं मिले हैं। इसका असर महिला स्वास्थ्यकर्मियों के परिवार पर असर पड़ता है। 

वार्षिक वेतनमान बढ़ोतरी में अड़गाः प्रत्येक साल वेतनमान में वृद्धि की जाती है। हर समय चुनौती दी जाती है। राष्ट्रभाषा हिन्दी की परीक्षा में उर्त्तीण होने वालों को ही वार्षिक वेतनमान में वृ़िद्ध की जाती है। जो पास नहीं कर पाते हैं, तो उनको वेतनमान में इजाफा नहीं की जाती है। इससे बचने के लिए राष्ट्रभाषा हिन्दी की परीक्षा लेने वाले विभाग में चढ़ावा देने को बाध्य होना पड़ता है। कोई भी कर्मी नहीं है जो खुद ही हिन्दी परीक्षा उर्त्तीण कर सके। सभी को चढ़ावा देना ही पड़ता है। 

अब कम्प्यूटर में पास करने की चुनौतीः अब कर्मियों को कम्प्यूटर की परीक्षा में उर्त्तीण होनी है। ऐसा नहीं करने से सीएम नीतीश कुमार द्वारा घोषित डी0ए0का लाभ नहीं मिलेगा। सीएम ने जनवरी 2016 से डी0ए0 में इजाफा करने की घोषणा की है। इसका लाभ ए0एन0एम0 दीदी को मिलने नहीं जा रहा है। इन लोगों से कहा जा रहा है कि अव्वल मातृभाषा हिन्दी की परीक्षा पास करों। इसके बाद कम्प्यूटर की परीक्षा पास करों तभी डी0ए0भुगतान किया जाएगा। इसके कारण सभी ए0एन0एम0 आक्रोशित हैं। 

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: