Friday 5 August 2016

सरकार 75 हजार की कटौती कर 15 हजार रू0 की लॉलीपोप

सिस्टम के सहारा ही दलितों को पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में भारी कटौती
वर्ष 2011 स्कॉलरशिप में मिलते थे 90 हजार रू0 से अधिक 

पटना।स्कॉलरशिप के नाम पर सरकार घिर गयी है। सुशासन सरकार ने सिस्टम के सहारे पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप में भारी कटौती कर दी है। वर्ष 2011 से दलितों को प्रदेश में और प्रदेश के बाहर में उच्चतर पढ़ाई करने के लिए 90 हजार रू0से अधिक की राशि दी जाती थी। केन्द्र सरकार के द्वारा एससी/एसटी की छात्रवृति में कटौती करने के कारण ही प्रदेश की सरकार को मजबूरी में छात्रवृति में कटौती करनी पड़ी।

75 हजार की कटौती कर 15 हजार रू0 की लॉलीपोपःप्रदेश के मुखिया नीतीश कुमार ने वर्ष 2011 से दलितों को मिलने वाली स्कॉलरशिप में भारी कटौती कर दी है। मिलने वाली 90 हजार रू0की राशि में 75 हजार रू0की कटौती कर केवल 15 हजार रू0की लॉलीपोप थमा दी गयी है। इसके कारण उच्चतर पढ़ाई करने वाले दलितों की पढ़ाई पर ब्रेक लगना निश्चित है। 

गये थे राशि में बढ़ोतरी की मांग करने पर मिली लाठीः पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बुधवार को सूबे के दलित राजधानी में प्रदर्शन करने आये थे। गांधी मैदान गोलम्बर के पास ही प्रदर्शनकारियों को रोका गया। इसके बाद प्रदर्शनकारियों के नेतृत्व करने वालों को अधिकारियों के साथ वार्ता करने लिया गया। इस बीच पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर तथाकथित आरोप लगाकर लाठी चार्ज कर दी। लाठी चार्ज से अनेक दलित द्यायल हो गये।

विपक्ष ने सड़क और सदन तक बवाल काटाः दलित छात्रों पर लाठी चार्ज के खिलाफ सांसद चिराग पासवान ने संसद में मामला उठाया। इस बाबत दोनों सदनों में हंगामा होता रहा। विपक्षी नेताओं ने विधान सभा और विधान परिषद को चलने नहीं दिया। निर्दलीय दलित एमएलए बेबी कुमारी ने सदन में ही लेट गयी। वहीं सड़क पर सीएम नीतीश कुमार का पुतला दहन किया। कल शुक्रवार को धरना-प्रदर्शन जारी रहेगा। 

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: