Saturday 4 February 2017

महावीर वात्सल्य अस्पताल में अत्याधुनिक केन्द्रीय आपातकालीन चिकित्सा सेवा की शुरूआत



पटना। महावीर वात्सल्य अस्पताल परिसर में अत्याधुनिक केन्द्रीय आपातकालीन चिकित्सा सेवा की शुरूआत श्री किशोर कुणाल, सचिव, श्री महावीर मंदिर न्यास समिति, पटना के कर कमलो द्वारा अपराह्न में जहाँ विशेष रूप से प्रशिक्षित चिकित्सक, नर्स, ओ. टी. सहायक और वार्ड अटेंडेंट कार्यरत रहेंगे और आपातकालीन स्थिति में अस्पताल में आये रोगियों को सर्वप्रथम इस वार्ड में तैनात चिकित्सकों द्वारा प्राथमिक चिकित्सा किये जाने के साथ ही संबंधित विभागों में आवश्यकतानुसार भर्ती किया जायेगा ।

श्री किशोर कुणाल ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि बड़े लम्बे समय से महावीर वात्सल्य अस्पताल में केन्द्रीय आपातकालीन चिकित्सा सेवा की शुरूआत करने की हमारी साध थी, वह आज पूरी हो गयी है । इस सेवा के शुरूआत होने से त्वरित इलाज की जा सकेगी एवं मरीजों को एकीकृत व्यवस्था का लाभ मिलेगा । खासकर हृदय रोग, गंभीर बच्चों एवं माताओं को उसके शीघ्रताशीघ्र चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिलेगा ।

श्री किशेर कुणाल ने इस अवसर पर आगे कहा कि उन्हें आज हर्ष हो रहा है कि महावीर वात्सल्य अस्पताल में बच्चों के समुचित चिकित्सा हेतु राज्य के प्रथम पीडियाट्रिक सर्जन और पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजिस्ट सफलापूर्वक कार्य कर रहें हैं जिसके माध्यम से जन्मजात हृदय विकारों से ग्रसित नवजात शिशुओं और बच्चों की जानें बचायी जा रही है ।

महावीर वात्सल्य अस्पताल के शासी निकाय के अध्यक्ष न्यायमूर्ति उदय सिन्हा ने परोपकार के लिए श्री महावीर मंदिर न्यास समिति द्वारा पाँच अस्पताल स्थापित करने के लिए श्री किशोर कुणाल के प्रयासों की सराहना की । उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के खुलने के बाद गरीब मरीजों को भी न्यूनतम राशि में उत्कृष्ठ उपकरणों से सुसज्जित चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिल रहा है ।

ए. एन. एम. नर्सेज टेंनिग इंस्टीच्यूट एवं महावीर पारामेडिकल ट्रेनिंग एवं रिसर्च इंस्टीच्यूट के निदेशक डॉ. एस. पी. श्रीवास्तव  ने कहा कि इस अस्पताल ने अल्पाविध में ही जनहित के कल्याण एवं अस्पताल द्वारा प्रदान की जानेवाली चिकित्सकीय सेवाओं के कारण पूरे पटना सहित बिहार राज्य में ख्याति अर्जित कर ली है । उन्होंने विशेषकर अस्पताल के शिशु रोग विभाग, हड्डी रोग विभाग एवं पैथोलॉजी विभाग द्वारा प्रदान की जानेवाली अत्याधुनिक सुविधाओं हेतु अस्पताल को बधाई दी ।

आरंभ में स्वागत भाषण करते हुए महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक प्रसिद्ध हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. एस. एस. झा ने कहा कि महावीर हृदय अस्पताल में स्थापित किये गये कैथलैब में अत्याधुनिक मशीनें विश्वस्तरीय हैं । महावीर वात्सल्य अस्पताल में नवजात शिशुओं की समुचित देखरेख के साथ ही भ्पही तपेा चतमहदंदबल बंेमे की संख्या में हो रही उतरोत्तर वृद्धि के लिए स्त्री रोग विभाग के चिकित्सकों द्वारा किये जा रहे सतत प्रयासों की सराहना की । डॉ. झा ने इस अवसर पर हड्डी रोग विभाग में चिकित्सा हेतु आये मरीजों के माईनर, इंटरमीडियट और मेजर सर्जरी के लिए, ऑपरेशन, दवायें और बिस्तरों के तीन दिनों के खर्च सहित क्रमशः 10 हजार, 20 हजार और 30 हजार के पैकेज के साथ जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी हेतु 40 हजार के पैकेज की घोषणा की । जोड़ प्रत्यारोपण सर्जरी हेतु मरीजों को दवायें और कृत्रिम जोड़ मरीजों को स्वंय खरीदना होगा ।

समारोह के अंत में महावीर वात्सल्य अस्पताल के अपर निदेशक श्री एम. डब्लू. ए. अंजुम ने धन्यवाद ज्ञापन किया । इस अवसर पर विराट रामायण मंदिर के परियोजना निदेशक श्री आर. बी. पी. यादव, स्त्री रोग विभागाध्यक्ष डॉ. वीणा मिश्रा, पैथोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. मनोरमा मिश्रा, शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ. राकेश सिंह, हृदय रोग विभागाध्यक्ष डॉ. अशोक कुमार, पीडियाट्रिक हृदय सर्जन मेजर (डॉ.) प्रभात कुमार, नेत्र रोग विभागाध्यक्ष डॉ. अभिषेक गोलवारा सहित नगर के अनेक गणमान्य लोगों के अलावे बड़ी संख्या में चिकित्सकगण उपस्थित थे ।



डॉ. एस.एस.झा

निदेशक

मोबाईल-9304028101
/7004123446

No comments: