Friday 21 November 2014

संविदा पर बहाल ‘ए’ श्रेणी की नर्सेंस हड़ताल पर


पटना और गया के अस्पतालों पर असर

सरकार के द्वारा पहल नहीं

गया। संविदा पर बहाल श्रेणी की नर्सेंस हड़ताल पर है। पटना में 20 नवम्बर से और गया में 21 नवम्बर से हड़ताल पर हैं। फिर से हड़ताल पर चले जाने को विवश होने वाली नर्सेंस का कहना है कि सरकार ने केवल इंटरव्यू देने का आश्वासन देकर 12 सितम्बर से जारी हड़ताल को समाप्त कराने में सफल हुई थी। मगर वादाखिलाफी कर सरकार ने राज्य कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से लिखित परीक्षा ही करवा दी। इस पर आयोग ने मनमर्जी के अनुसार रिजल्ट प्रकाशित कर दर्जनों नर्सेंस को नौकरी से ही बाहर जाने की राह ही दिखा दी है। इसके खिलाफ हड़ताल पर जाने को बाध्य हो गए।
बिहार ग्रेड नर्सेंस एसोसिएशन एवं बिहार अनुबंध परिचारिका संद्य की महामंत्री विथीका विश्वास और महासचिव प्रमिला कुमारी ने कहा कि हमलोग बिहार परिचारिका निबंधन परिषद के द्वारा आयोजित परीक्षा में उर्त्तीण होने वाली नर्सेंस हैं। बिहार ग्रेड नर्सेंस एसोसिएशन एवं बिहार अनुबंध परिचारिका संद्य के बैनर तले 12 सितम्बर से हड़ताल शुरू की गयी।इसमें पटना,गया, दरभंगा, भागलपुर, मुजफ्फरपुर आदि जिले की नर्सेंस शामिल थीं। इस हड़ताल से स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गयी थीं। इसके कारण 5 मरीजों की अकाल मौत हो गयी। इसके आलोक में स्वास्थ्य मंत्री रामधनी सिंह ने आश्वासन दिए कि संविदा पर बहाल 6758 जीएनएम नर्सों का साक्षात्कार राज्य कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा लिया जाएगा। इसके बाद स्थायी नियुक्ति पत्र निर्गत कर दिया जाएगा।

प्रधान सचिव दीपक कुमार ने आश्वासन दिए कि सभी संविदा पर कार्यरत नर्सों को स्थायी नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। कोई भी वंचित नहीं होगी। राज्य कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा इंटरव्यू होगा। इंटरव्यू का मतलब है कि उनके कागजातों का सत्यापन करना है। स्वास्थ्य विभाग, बिहार, पटना के अंतर्गत बिहार परिचारिका श्रेणी-’ (विज्ञापन संख्या- 04040114)। इसके तहत ही परिचारिकाओं की नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 23 सितंबर को हुआ। पूजा को ध्यान में रखकर दो चरणों में साक्षात्कार किया गया। प्रथम चरण 23 से 29 सितंबर और द्वितीय चरण आठ से 10 अक्टूबर तक साक्षात्कार किया गया। संविदा पर बहाल 6758 जीएनएम नर्सों को साक्षात्कार लेकर स्थायी पत्र निर्गत कर दिया जाएगा।
संविदा में बहाल नर्सों का कहना है कि राज्य कर्मचारी चयन आयोग ने साक्षात्कार के बदले में परीक्षा ले ली। इसमें सैकड़ों लोगों को फेल करार दिया। हंगामा करने के बाद भी 150 नर्सों की नौकरी पर तलवार चला दी गयी है। इसके खिलाफ पटना में 20 नवम्बर से और गया में 21 नवम्बर से नर्सेंस हड़ताल पर चली गयी हैं। अभी तक सरकार के द्वारा पहल नहीं की जा रही है।


आलोक कुमार

No comments: