Tuesday 3 September 2013

जब खुद ही मिनी बस चलने लगी




दो पहिया वाहन को टक्कर मारकर ठेला को बर्बाद कर दी
कोई बड़ा हादसा नहीं
पटना। आज सुबह संत कैरेंस स्कूल की बस बीआर 1 पी 7767 स्व चालित हो उठी। मिनी बस ने सामने आने वाले दो पहिया वाहन को ठोंका और उसके ठेला में जोरदार टक्कर मारकर रूक गयी।
जब मिनी बस स्कूल स्व चालित हो गयीः
 खुद ही चलने लगी। मिनी बस के चालक और उप चालक बस में सवार नहीं थे। गाड़ी लगाकर घर चले गये। दोनों के घर जाने के कुछ ही मिनटों के बाद अत्याशित घटना हो गयी। स्टार्ट होकर मिनी बस चल पड़ी तो उसके सामने आये दो पहिया वाहन और ठेला को टक्कर दे मारी। संयोग अच्छा था कि स्व चालित बस के सामने कोई इंसान सामने नहीं आया। इसके कारण अप्रिय घटना नहीं हो सकी। ठेला को टक्कर मारने के बाद बस रूक गयी। मैकेनिक्स को बुलाया और उसके बाद बस की मरम्मत करने की कार्रवाई शुरू की गयी।
 स्व चालित मिनी संत कैरेंस स्कूल के बच्चों को पहुंचाने वाली बस हैः
जी हां, कुछ इसी तरह की व्यवस्था है। इसी तरह की स्कूल गाड़ी से बच्चों को स्कूल पहुंचाया जाता है। अभिभावक अपने बच्चों को बस के चालक और उप चालकों के हाथों में अपने मासूम बच्चों को छोड़ देते हैं। इन बिगरैल और खटारा बस पर बैठकर राम भरोसे बच्चे स्कूल और घर आवाजाही किया करते हैं। बच्चों की तकदीर ही है कि स्कूल के पास खड़ा कर देने के बाद अप्रत्याशित हादसा नहीं हुई। अगर स्कूल के पास हादसा होता तो नजरिया कुछ और ही होता।

मैकेनिक्स ने कहा कि पूर्व में ही स्कूल बस के चालक को जानकारी दी गयीः
दीघा थाना क्षेत्र के मखदुमपुर मोहल्ला के सामने  मो. अमीन का वर्कशोप है। वहां पर जाने पर मो. अमीन ने बताया कि हमने संत कैरेंस स्कूल के मिनी बस के चालक को बता दिये थे कि गाड़ी के स्टार्टर में पानी चला गया है। इसके कारण स्टार्टर खराब हो गया है। इसमें बदलाव करने की जरूरत है। सो स्टार्टर नहीं बदला गया। इसके कारण यह हादसा आज हो गया है। अब हादसा का परिणाम देकर स्कूल बस को लगा दी गयी है। इसके बाद स्टार्टर को बदल दिया जाएगा।
 आलोक कुमार