Wednesday 20 November 2013

जन प्रतिनिधियों के बीच में खासा असंतोष



पालीगंज। सुशासन सरकार के नौकरशाहों ने जन प्रतिनिधियों को समान भत्ता निर्गत नहीं कर रहे हैं। इसको लेकर जन प्रतिनिधियों के बीच में खासा असंतोष है। इसके निवारण करने की दिशा में जन प्रतिनिधियों की आवश्यक बैठक की गयी।
इस आशय की जानकारी गैर सरकारी संस्था प्रगति ग्रामीण विकास समिति के पालीगंज प्रखंड के प्रखंड समन्वयक बाबूलाल चौहान ने दी है। पटना जिले के पालीगंज प्रखंड में स्थित डा. भीमराव अम्बेडकर छात्रावास में प्रखंड स्तरीय वार्ड सदस्यों का एक दिवसीय बैठक संपन्न की गयी।
 जन सरोकारों से जुड़े वार्ड सदस्यों को और अधिक सषक्त बनाने हेतु एक दिवसीय बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें प्रखंड के विभिन्न पंचायतों से लगभग 150 की संख्या में लोगों ने भाग लिए। जिसमें वार्ड सदस्य संघ के अध्यक्ष संजय यादव की अध्यक्षता में बैठक की शुरूआत एक जोरदार नारा से किया गया। जिसका बोल या 100 पर 10 का शासन नहीं चलेगा, नही चलेगा, नहीं चलेगा। उसके बाद पिछले बैठक में पंचायत सदस्यों के भत्ता, एवं संघ भवन की चर्चा एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा चला था। जिसपर थोड़ा चर्चा चली। जिसमें लोगों ने बताया कि सभी पंचायत में एक समान भत्ता नहीं मिला है। जैसे - मेरा पतौना - 3000, रामपुर गढ़वा - 4300, सिगोड़ी - 5200, चन्ढोस - 1200, कल्याणपुर पैपुरा - 1200 वही रानीपुर कुरकुरी, जरखा , कटका, पैगम्बरपुर में भत्तावितरण नहीं किया गया। जिसको लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी से बात किया गया। जिन्होंने एक सप्ताह के अन्दर भत्ता वितरण कराने की बात कही। वही पंचायत में योजना का क्रियान्वयन मुखिया जी मनमाने ढंग से करते है। जिसकेा लेकर सभी पंचायत से बाते आयी। जिसको लेकर सभी सदस्यों को बताया कि कार्यकारिणी की बैठक अगर मुखिया जी नहीं बुलाते है तो आप मुखिया जी नहीं बुलाते है तो आप उपमुखिया के नेतृत्व में बैठक कर कार्यपालक पदाधिकारी बी0 डी0 0 को सूचित करें। जिससे उनके कार्यकारिणी की बैठक 60 दिन के अन्दर बुलानी पड़ेगी। जिसमें आप अपने वार्ड क्षेत्र के समस्या को रख सकते है ओर जब कार्यकारिणी में जब पारित/स्वीकृति मिल जाएगी तब पंचायत सचिव/ पी0 आर0 एस0 उस र्का को कराना प्रारम्भ करेंगे तो इस प्रक्रिया को अपनाना पड़ेगा इसके साथ ही ग्राम सभा 10 दिन के अन्दर होना है यानि एक वर्ष में कम से कम चार बार या इससे अधिक भी ग्राम सभा आयेाजित की जाएगी। जिसमें काम की जानकारी सभी लोगों को दिया जा सकेगा कि किस योजना में कितना दिन कार्य होना है या हुआ और कितना मजदूरी या सामग्री पर खर्च किया गया। इसके लिए हम भी दोषी है। अगर मुखिया नहीं कराते है तो हम सभी वार्ड सदस्यों को एक साथ मिलकर आमसभा एवं ग्राम सभा सही तरीके से कराना होगा। तभी शिकायत दूर हो सकेगी इसके साथ गया राम के धन्यवाद ज्ञापन में साथ बैठक को समाप्त की गई।

आलोक कुमार