Tuesday 28 January 2014

वासभूमि पर रहने वालों को वासगीत पर्चा दिलवाने की मुहिम


पटना। इस समय सरकार सजग हो गयी है। जो भी वंचित समुदाय के लोग वासभूमि पर रहते हैं। अब सरकार का मन गया है कि ऐसे लोगों को चुनाव के पूर्व वासगीत पर्चा देकर जमीन का वैधानिक मालिक बना दें। इसको लेकर राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग तत्पर है।

आखिर सोती सरकार जाग गयी है। वासभूमि पर रहने वाले वंचित समुदाय के प्रति सरकार संवेदनशील हो गयी। इसके आलोक में देश के 65 वां गणतंत्र दिवस के पूर्व दिवस पर बैठक की गयी। इस बैठक की अध्यक्षता एकता परिशद के राष्ट्रीय समन्वयक प्रदीप प्रियदर्शी ने की। आजादी के 67 साल के बाद भी वंचित समुदाय का यह हाल है कि वासभूमि पर रहते हैं मगर उनको वासगीत पर्चा प्राप्त नहीं हुआ है। इसके आलोक में वासगीत पर्चा से महरूम लोगों को वासगीत पर्चा का आवेदन तैयार किया जाएगा। इसका डेथलाइन 15 फरवरी,2014 मुर्कर किया गया है।

गया जिले के जिला समन्वयक अनिल पासवान ने कहा कि फिलवक्त गया जिले के मोहनपुर,बाराचट्टी और बोधगया प्रखंड से 1500 वासभूमि की पहचान कर वासगीत पर्चा का आवेदन तैयार किया जाएगा। जहानाबाद जिले के जिला समन्वयक नागेन्द्र कुमार ने कहा कि जहानाबाद सदर प्रखंड से 500 वास भूमिहीनों का आवेदन तैयार किया जाएगा। वहीं भोजपुर जिले की जिला समन्वयक सिंधु सिन्हा ने कहा कि भोजपुर जिले के नक्सल प्रभावित सहार,संदेश,अंगीआंव और गड़हनी प्रखंड से 2000 वास भूमिहीनों का आवेदन तैयार किया जाएगा। इसके अलावे कटिहार जिले के समेली और कुर्सेला प्रखंड से 1000 आवेदन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा के दो प्रखंड एकंगर सराय और हिलसा प्रखंड से 1000 आवेदन, दरभंगा जिले के हायाघाट प्रखंड से 500 आवेदन तैयार किया जाएगा। बांका जिले के चांनन और अररिया जिले के नरपतगंज प्रखंड से 500 आवेदन तैयार किया जाएगा। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के प्रधान सचिव व्याज जी की अध्यक्षता में कोर टीम बनी है। उन्हीं को वास भूमिहीनों का आवेदन सौंप दिया जाएगा। वादे के अनुसार आवेदन पर कार्रवाही करेंगे।

आलोक कुमार