Monday 30 June 2014

राशन - किरासन समेत 4 सूत्री मांग को लेकर सड़क पर उतरे लोग


दानापुर। सोमवार को राशन - किरासन समेत 4 सूत्री मांग को लेकर टेशलाल नगर , लालू नगर , रूकनपुरा आदि के लोग सड़क पर उतरे। बेली रोड - पटना मुख्यमार्ग को जामकरने वालों ने रूकनपुरा मोहल्ला के पास टेलीफोन वायर को मजबूती से बांधकर आवाजाही ठप कर दिए। सुबह 9 बजे से 11 बजे तक आवाजाही करने वाले बच्चे बिलबिला रहे थे। हाथ में नारे लिखित तख्तियों को लेकर सरकार विरोधी नारा बुलंद किए। कई जगहों में बीच सड़क पर ही टायर जलाया।
मौके पर पटना नगर निगम के वार्ड नम्बर 2 के वार्ड पार्षद और दानापुर अनुमंडल के अनुमंडलाधिकारी को बुलाने की मांग लोग करने लगे। इस बीच जोरदार ढंग से सड़क जाम करने वालों ने सरकार विरोधी नारा बुलंद किए। तब जाकर दलबल के साथ पटना नगर निगम के वार्ड नम्बर 2 के वार्ड पार्षद दीपक चौरसिया , दानापुर अनुमंडल के अनुमंडलाधिकारी राहुल कुमार , दानापुर अंचल के अंचलाधिकारी कुमार कुंदन लाल , पुलिस अधिकारी राजेश कुमार धमके।
पटना नगर निगम के वार्ड नम्बर 2 के वार्ड पार्षद दीपक चौरसिया ने कहा कि आपलोगों की मांग के साथ अधिकारी हैं। यह तो अंतिम नहीं है। अगर जरूरी हुआ तो और भी कसकर आंदोलन किया जा सकता है। इस अवसर पर दानापुर अनुमंडल के अनुमंडलाधिकारी ने कहाः पटना शहर में 3 लाख 75 हजार परिवारों में 10 लाख लोग छूटे हुए हैं। सभी ने दावा प्रपत्र दायर किए है। उनका सुधार जारी है। वहीं दानापुर अनुमंडल में 61 हजार परिवार हैं। 40 हजार परिवारों की इंट्री हो गयी है। एक दिन में कंप्यूटर से 30 परिवारों का ही इंट्री होता है। अभी 21 हजार परिवारों का इंट्री होना बाकी है। डीएम साहब से कहा गया कि 61 हजार परिवारों के इंट्री हो जाने के बाद ही लोगों के बीच में राशन - किरासन कार्ड वितरण किया जाएगा। आपको भरोसा देता हूं कि अगर आपलोग जब कार्ड से मिलने से वंचित हो जाते हैं। तब आप आवेदन देंगे तो जांच करने के बाद राशन - किरासन कार्ड उपलब्ध करवा देंगे।
चार सूत्री मांग को सौंपाः दिसम्बर 2013 से जो बीपीएल परिवारों को राशन - किरासन नहीं मिला है। उसे शीघ्र उपलब्ध कराया जाएगा। बीपीएल परिवारों का कार्ड से नाम कट गया है। उसे समय - सीमा निर्धारित कर शीघ्र बीपीएल कार्ड में पूर्व के आधार पर कार्ड निर्गत किया जाए। गा्रम टेशलाल वर्मा नगर के रेलवे लाइन से विस्थापित एवं भूमिहीन गृहविहिन 274 परिवारों को शीघ्र पुनर्वास किया जाय। जाम का नेतृत्व करने वालों में सुनील कुमार , लक्ष्मण राम , राजकुमार , ईश्वर पासवान , सत्येन्द्र शर्मा आदि कर रहे थे। गीता देवी और सुशीला देवी ने कहा कि सरकार बेघर कर रही है। हमलोगों को पुनर्वास करें और उसके बाद विस्थापित करें। दानापुर अंचल के अंचलाधिकारी कुमार कुंदन लाल ने लोगों को समझाने और बुझाने का कार्य किया। अंचल कार्यालय में आकर संर्पक करने मांगों पर चर्चा करने पर बल दिया।

Alok Kumar

No comments: