Tuesday 17 June 2014

जन संगठन एकता परिषद के राष्ट्रीय संचालन समिति के सदस्य ज्यूरिख में


पटना। जन संगठन एकता परिषद के राष्ट्रीय संचालन समिति के सदस्य अनिश के ज्यूरिख में हैं। एक माह के प्रवास में हैं। इस दौरान विभिन्न देशों का भी भ्रमण करेंगे। विदेशों में ' चलो गांव की ओर ' और

गांव की सशक्तिकरण के बारे में विचार विर्मश कर रहे हैं। सन् 2020 में 10 मिलियन लोग सड़क पर उतरेंगे। विश्वभर के लोग वंचित समुदाय के पक्ष में आवास बुलंद करेंगे भूमि अधिकार और अन्य मुद्दों को शामिल किया जाएगा।  
बताते चले कि भारत में अहिंसात्मक आंदोलन का प्रयोग वंचित समुदाय के मुद्दों को लेकर किया जाता है। साल 2007 में जनादेश 2007 और साल 2012 में जन सत्याग्रह 2012 सत्याग्रह पदयात्रा गांधीवादी विचारक पी . व्ही . राजगोपाल के नेतृत्व में किया गया। तब से दुनियाभर के लोगों में जन संगठन के प्रति रूझान हुआ है। आखिर किस शक्ति के बल पर जनशक्ति को संगठित कर सड़क पर उतारने में कामयाब हो जाते हैं।
दोनों आंदोलन में जनादेश 2007 में 25 हजार और जन सत्याग्रह 2012 में 75 हजार की संख्या में वंचित समुदाय सत्याग्रह पदयात्रा में निष्ठापूर्वक शामिल हुए। गांधी , विनोबा , जयप्रकाश के मंत्र को लेकर मार्ग पर चलने वाले तंत्र को हिला दिए। सरकार झुकी और जन संगठन एकता परिषद के महानायक पी . व्ही . राजगोपाल के साथ समझौता की। अब सत्ता परिवर्तन के बाद नये सिरे से समीकरण जुटाया जा रहा है।
बस इसी को लेकर जन संगठन का सम्मान देश - प्रदेश - विदेश में बढ़ा है। इसके आलोक में जन संगठन के कर्ताधर्ताओं को विदेशों से बुलाया आता है। आधुनिक युग में अहिंसात्मक आंदोलन के दौरान हजारों हजार की संख्या में लोग सड़क पर उतरकर मांगों को लेकर सत्य आग्रह करते हैं। यह कैसे संभव और कामयाब हो पाता है। उसके संबंध में विदेशी जानना चाहते हैं।
स्विट्जरलैंड में सबसे बड़ा शहर ज्यूरिख है। ज्यूरिख के केंटन की राजधानी है। यह झील ज्यूरिख के उत्तर पश्चिमी सिरे पर उत्तर मध्य स्विट्जरलैंड में स्थित है। नगर पालिका में लगभग 400,028 निवासी है , और ज्यूरिख महानगरीय क्षेत्र में 1830000 है। ज्यूरिख रेलवे , सड़क , और हवाई यातायात के लिए एक केंद्र है। ज्यूरिख हवाई अड्डे और रेलवे स्टेशन दोनों देश के सबसे बड़े और सबसे व्यस्त हैं।
हालांकि , स्थायी रूप से लगभग 2000 वर्षों से बसे हैं , ज्यूरिख़ का इतिहास 15 ईसा पूर्व का है। यह तुरिकुम कहा जाता है , जो रोम के लोगों द्वारा वापस अपनी स्थापना के लिए चला जाता है। हालांकि , जल्दी बस्तियों से अधिक 6400 साल पहले वापस डेटिंग पाया गया है। के दौरान मध्य युग ज्यूरिख़ शाही तुरंत्ता के स्वतंत्र और विशेषाधिकार प्राप्त की स्थिति प्राप्त की और , 1519 में , अल्रीच ज्यूईंगली के नेतृत्व में यूरोप में कट्टर सुधार के एक प्राथमिक केंद्र बन गया।
ज्यूरिख एक अग्रणी वैश्विक शहर है और दुनिया के सबसे बड़े वित्तीय केंद्रों में से है।  शहर वित्तीय संस्थाओं और बैंकिंग दिग्गजों की एक बड़ी संख्या के लिए घर है।  स्विट्जरलैंड के अनुसंधान और विकास केन्द्रों में से अधिकांश ज्यूरिख़ में केंद्रित कर रहे हैं और कम कर दरों में विदेशी कंपनियों के वहाँ उनके मुख्यालय स्थापित करने के लिए आकर्षित करती हैं। दुनिया में शीर्ष 25 शहरों की सूची पर पहले ज्यूरिख स्थान पर रहीं।   2006-2008 कई सर्वेक्षणों के अनुसार , ज्यूरिख दुनिया में जीवन की सबसे अच्छी गुणवत्ता के साथ ही यूरोप में सबसे धनी शहर के साथ शहर का नाम था। ज्यूरिख भी जर्मन भाषी दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण सिनेमाघरों में से एक मेजबान।
स्विट्जरलैंड के बोरिस , जोनास और उनकी पत्नी अनिता आकर पत्रकारिता के गुर सीखाएं। किस तरह से फेसबुक का इस्तेमाल करना है। उसके बारे में विस्तृत जानकारी दिए।

Alok Kumar


No comments: