Thursday 16 February 2017

परेशान हैं हुजुर

पटना। बिहार चिकित्सा एवं जन स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ,पटना के बैनर तले बकाये वेतन ,मानदेय ,प्रोत्साहन राशि के भुगतान,समान काम का समान वेतन , 1 जनवरी 2016 से सप्तम वेतन पुनरीक्षण समिति के रिपोर्ट को लागू करने , 28 नवंबर 2016 को प्रदर्शन के माध्यम से सी एम को सौंपे गये मांग -पत्र के आलोक में कार्रवाई सुनिश्चित कराने के लिए सिविल सर्जन , पटना का घेराव किया गया । आयोजित सभा का संचालन राजेश्वर प्रसाद और दिनेश कुमार ने संयुक्त रूप से की।
सभा को जिला मंत्री विश्वजीत सिंह ,संयुक्त मंत्री सत्येन्द्र प्रसाद, प्रमंडल मंत्री अमित कुमार मिश्रा, जिला संयुक्त मंत्री बाल कृष्ण मिश्रा ,जिला संयुक्त मंत्री देवेन्द्र प्रसाद सिंह, जिला उपाध्यक्ष राजेश्वर प्रसाद , मो.आशिक, मो.लुकमान,श्यामदेव प्रसाद सिंह ,मनेर प्रखंड अध्यक्ष सीमा कुमारी , अनुमंडल मंत्री दानापुर रमेश कुमार , संघर्ष समिति नेता अश्विनी कुमार आदि नेताओं ने भी संबोधित किया ।
वक्ताओं ने बिहार सरकार से बकाये वेतन ,मानदेय ,प्रोत्साहन राशि के भुगतान,समान काम का समान वेतन , 1 जनवरी 2016 से सप्तम वेतन पुनरीक्षण समिति के रिपोर्ट को लागू करने , 28 नवंबर 2016 को प्रदर्शन के माध्यम से सी एम को सौंपे गये मांग -पत्र के आलोक में कार्रवाई सुनिश्चित करने की मांग की। यदि पटना जिला अन्तर्गत सभी स्वास्थ्य संस्थानों में कार्यरत कर्मियों का वेतन भुगतान के लिए शीघ्र आवंटन की व्यवस्था नहीं की गयी तो बाध्य होकर कर्मचारी कार्य का वहिष्कार करने की रणनीति पर विचार करेगा जिसकी सारी जवाबदेही स्वास्थ्य प्रशासन की होगी।
वहीं ए.एन.एम.दीदी सुधा कुमारी गुस्से में हैं ।
सुधा दीदी कहती हैं कि 2007 में 12 हजार की नियुक्ति की गयी । 3900 रू0 मानदेय निर्धारित किया गया । 2010 में मानदेय में वृद्धि कर 11500 रू0 कर दिया गया । इसके बाद 2014 में मानदेय में इजाफा कर 15500 रू0 किया गया । वर्ष 2016 में बढ़ाकर 17500 कर दिया गया । दुर्भाग्य से 11500 रू0 ही दिया जा रहा है।

बिहार सरकार के स्वास्थय विभाग में कार्यरत हैं ए .एन.एम. दीदी। दीदी और परिवार के लोग परेशान हैं । नियमित वेतन नहीं मिल रहा है। एक माह नहीं कई माह से वेतन अटका है। आरा पी सी का हाल बुरा है। अप्रैल 2016 से वेतन नहीं मिलने का सिलसिला जाकर जनवरी 2017 में टूटा। 5 माह का वेतन नहीं मिल रहा है।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: