Thursday 5 June 2014

स्व. महेन्द्र राय टेनिस बॉल नाइट क्रिकेट टूर्नामेंट की शुरूआत

Patna.

अगर आप चाव से इंडियन प्रीमियर लींग देखते हैं ! आईपीएल समाप्त होने के बाद राजधानी में रहकर खालीपन महसूस करते हैं। तो फिक्र करने की जरूरत नहीं है। आप पीएममॉल शाम में चले जाए और शाम 7 बजे से आईपीएल की लुफ्त गंगा किनारे उठाने जरूर जाइये। एक परिश्रम करने के बाद ही पहली बार शारजाह की तरह रेगिस्तानी पिच पर टेनिस बॉल क्रिकेट खेला जा रहा है।काफी संख्या में दर्शक आते हैं। महिला दर्शक का अभाव है।
संत माइकल हाई स्कूल के सामने मैदान। पटना - दानापुर मुख्यमार्ग का अतिक्रमण करने वालों पर सरकारी डंडा। सरकार ने अतिक्रमित जमीन को हड़पने वालों से मुक्त कराने के लिए निशान लगाया। आदेश दिया कि नियत समय पर अतिक्रमण से हट जाए। मौके की तलाश में संत माइकल स्कूल के प्रबंधन। तत्काल अतिक्रमित जमीन से बैकफूट पर आकर चारदीवारी खड़ा कर दिए। उसमें गेट भी लगा दिए। और तो और ताला भी जकड़ दिए। इनके मर्जी पर ताला खुलते तो बच्चे और नौजवान खेलते।अब वह मैदान रहा। मैदान में ही भव्य स्कूल भवन बन रहा है।
अब खेल मैदान नहीं होने के कारण बच्चे और नौजवान रूख गंगा किनारे की ओर कर लिए। सर्वज्ञात है कि आजकल गंगा मइया राजधानीवासियों से रूठ कर दूर और दूर चली गयी हैं। इसके कारण जहां पर कलकल पानी बहता था। वहां पर विरानगी और बालू का साम्राज्य हो गया। पानी रहते समय जमीन सरकार की और पानी हटते ही लोगों की जमीन हो जाती है। भूस्वामियों से पट्टा पर लेकर गरीब खेती करने लगे। इस तरह की खेतीबारी करने से लोग दो जून की रोटी जुगाड़ कर पाते हैं। वहीं बच्चे और नौजवानों ने मिलकर बालूई मिट्टी और जंगली घास को निकालकर भूमि समतल करके खेलने योग्य मैदान बना लिए। गली और चौराहों की क्रिकेट गंगा किनारे की हो गयी। बस क्रिकेट खेलने के लिए एक बैट , एक बॉल और तीन विकेट जुगाड़ करने लगे। जुगाड़ के सहारे ही गंगा किनारे की क्रिकेट पनपने लगा।
इस खेल के खिलाड़ियों को बढ़ावा और प्रोत्साहन देने का प्रयास कुर्जी लायंस क्लब के द्वारा किया जा रहा है। वहीं आर्थिक संसाधन राजकुमार यादव और पप्पू यादव जुटा रहे हैं। राजकुमार यादव और पप्पू यादव अनुज हैं। इन दोनों भाइयों के सहयोग से ही अपने स्वर्गवासी पिता जी के स्मरण में स्व . महेन्द्र राय टेनिस बॉल नाइट क्रिकेट टूर्नामेंट की शुरूआत की गयी है।
स्व . महेन्द्र राय टेनिस बॉल नाइट क्रिकेट टूर्नामेंट के आयोजन समिति और कुर्जी लायंस क्लब के अध्यक्ष शभ्भू कुमार ने कहा कि इस टूर्नामेंट में 32 क्रिकेट टीम भाग ले रही है। जेनरेटर से चालित 25 बल्ब लगाए गए है। बिजली विभाग से लाइन नहीं लिया गया है। उससे लाइन लेने से खेल में व्यवधान पड़ते रहता। एक दिन में दो मैच खेला जाता है। एक 14 और दूसरे 16 ऑवर का होता है। इनसे ढाई हजार रू . का प्रवेश शुल्क लिया गया है। अम्पायर गुड्डू और संदीप हैं। स्कोरर सुभाष हैं। उद्घोषक क्लारेंस हेनरी हैं। विनर को 10 हजार रू . और टॉफी दिए जाएंगे। उसी तरह रनर अप को 8 हजार रू . और टॉफी दिए जाएंगे। लगातार 3 छक्का , 3 चौका और 3 विकेट लेने वालों को 101 रू . और टॉफी दिए जा रहे हैं। मैन ऑफ दी मैच को टॉफी दिया जाता है। 25 मई से शुरू टूर्नामेंट का प्री - क्वाटर्स फाइनल 6 जून को , क्वाटर्स फाइनल 10 जून को , सेमी फाइनल 11 जून और फाइनल 15 जून को खेला जाएगा। 

Alok Kumar


No comments: