Wednesday 2 July 2014

' शिक्षाविद् सिस्टर डोरिज डिसूजा को वीसी का पद प्रदान कर भूल सुधार कर लें '



Sister Principle of Patna Women's College 
पटना। काफी समय के बाद अल्पसंख्यक विघालय की श्रेणी में हार्टमन बालिका उच्च विघालय , कुर्जी को शामिल किया। आज वहीं स्थिति पटना विमेंस कॉलेज का भी है। बिहार सरकार ने पटना विमेंस कॉलेज को ' महाविघालय ' का दर्जा देने की घोषिणा कर रखी है। वह भी एक बार नहीं पूरे तीन बार दोहराया गया है। इस तरह की घोषणा खुद पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी। अब तो वर्तमान मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी सरकार को सोचना और समझना चाहिए कि अपने पूर्व मुख्यमंत्री की घोषणा को ईमानदारी से लागू करें।
 बिहार सरकार की कलई खुल गयी : अल्पसंख्यक समुदाय में जनसंख्या के हिसाब से मुसलमानों के बाद ईसाई समुदाय की है। जनसंख्या में द्वितीय पायदान पर रहने के कारण ईसाई समुदाय के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार सरकार के द्वारा की जाती है। इसके अलावे किसी राजनीतिक दल के बगलबच्चा ईसाई समुदाय नहीं है। स्वेच्छा से ईसाई समुदाय केन्द्र और राज्य सरकार बनाने में भूमिका अदा करते हैं। इसके कारण सरकार और राजनीति दल ईसाई समुदाय पर दाना नहीं डालते हैं।
 पटना विमेंस कॉलेज को ' महाविघालय ' का दर्जा देने का मामला अधर में:  पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना विमेंस कॉलेज में आयोजित समारोह में पटना विमेंस कॉलेज को ' महाविघालय ' और इसके प्रथम उप कुलपति ( वीसी ) बनाने की इच्छा जाहिर कर दिए थे। आखिर जो होना था। वह ही हो गया। महाविघालय का दर्जा देने का मामला अधर में लटक गया है। अब तो किसी तरह की चर्चा ही नहीं की जाती है।
एक बार भी ठगे गएः लोकसभा के चुनाव के पूर्व पटना विमेंस कॉलेज को महाविघालय बनाने की घोषणा की गयी थी। इसी बहाने अल्पसंख्यक समुदाय को जदयू के प्रत्याशी के समर्थन में मतदान करने की आशा की गयी। खैर , पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार घोषणा कर चुके हैं। अब वर्तमान सरकार के मुखिया मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी का दायित्व बनता है कि उनके घोषणा को अमलीजामा पहनाएं।
सिस्टर डोरिस डिसूजा ने कहाः पटना विमेंस कॉलेज की प्राचार्या सिस्टर डोरिस डिसूजा ने कहा कि बिहार सरकार ही ' महाविघालय ' बनाने का ऐलान करती है। लम्बे - चौड़े भाषण के दरम्यान ' महाविघालय ' के प्रथम उप कुलपति ( वीसी ) बनाने की इच्छा जाहिर करते हैं। उसके बाद मामला अटक जाता है। एक बार नहीं तीन बार ऐलान किया गया है।
आखिर कबतक ऐलान करके भूल जाओंगे ? : आखिर कबतक सरकार ऐलान करके वादा पूरा नहीं करेंगी ? आप तो साहब ऐलान करके लोगों का अनादर करते हैं। महिमामंडित करने के बाद एक ही बार में धड़ाम से नीचे गिरा देते हैं। सरकार पटना विमेंस कॉलेज को ' महाविघालय ' ऐलान करके शिक्षाविद् सिस्टर डोरिज डिसूजा को वीसी का पद प्रदान कर भूल सुधार कर लें।

Alok Kumar

No comments: