Tuesday 29 July 2014

पीएमसीएच में रूपेश पासवान की मौत

                 
पटना। आखिर जो डर था। सो वह हो ही गया। पीएमसीएच में रूपेश पासवान की मौत हो गयी। वह 95 प्रतिशत जल गया था। पीएमसीएच में भरसक प्रयास किया गया। वह बच जाए। परन्तु विधि के विधान के सामने खड़ाकर मौत के आगोश में समा गया।
क्या है रूपेश पासवान का मामलाः नवादा जेल में रूपेश पासवान बंद थे। कोई कहता है कि इस दलित कैदी को किसी ने उकसाया। आत्महत्या कर लो। जेलर की हेकड़ी बंद हो जाएगी। किसी ने कहा कि बंद कैदियों ने मिलकर उसे जिन्दा जला दिया। जेल में बंद रूपेश पासवान ने बयान दिया है कि उसने आत्महत्या नहीं किया है। जेलर बाबु सिंह यादव के सहयोग और प्राप्तकर दो यादव कैदियों ने किरासन तेल डालकर जिन्दा जला दिया है। दोनों कैदियों के जलाने से शरीर बुरी तरह से झुलस गया है। अभी अस्पताल में भर्त्ती हैं। इसके विरोध में नवादा जेल में कैदियों ने बेमियादी अनशन शुरू कर दिया है। इस मौत से जेल प्रबंधन के ऊपर सवाल उठ खड़ा हो गया है।
 चिंगारी ने पटना और नवादा कांड को सघन रूप से जांच करने की जरूरत पर बल दिया था। यह कहा था कि इन घटनाओं को अंजाम देने वालों पर त्वरित कार्रवाई करना चाहिए। राज्य मानवाधिकार आयोग को स्वतः संज्ञान लेना चाहिए। जो सत्य साबित हुआ। इस बीच राज्य मानवाधिकार आयोग ने खुद ही संज्ञान लेकर मामले की रिपोर्ट प्रेषित करने का आदेश निर्गत कर दिया।
आलोक कुमार

No comments: