Friday 6 March 2015

भारत ने वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराया


राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टीम इंडिया की जीत पर दी बधाई
झारखंड। आज झारखंड के लाल महेन्द्र धोनी ने रिकॉड बनाया है। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने विदेशी धरती पर 58 मैच जीतने का रिकॉड को धोनी ने तोड़ दिया। वेस्टइंडीज को 4 विकेट से शिकस्त देने के बाद रिकॉडधारी धोनी बन गए हैं। उनके नाम विदेश में 59 वीं जीत दर्ज हो गया है। सौरव गांगुली ने 110 और धोनी ने 112 मैच में कारनामा किए। वर्ल्ड कप में धोनी ने लगातार 8 बार जीत दर्ज की है। इसके पहले लगातार 8 बार जीतकर कपिलदेव के बराबरी पर आ गए हैं।
इस जीत के साथ ही टीम इंडिया क्वार्टर फाइनल में खुट्टा गाड़ दिया।
आज वेस्टइंडीज के कप्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कुल 182 (44.2 ऑवर)रन बनाया। मोहम्मद शमी ने 3 विकेट उखाड़े। इसके जवाब में भारत ने 185/6 विकेट (39.1 ऑवर) खोकर लक्ष्य प्राप्त कर लिया। इसके साथ भारत 4 विकेट से विजयी घोषित हुआ। मोहम्मद शमी मैन ऑफ द मैच घोषित हुए। मोहम्मद के पिताश्री खुश नजर आए।
वर्ल्ड कप में लगातार 4 थीं जीत है। टीम इंडिया को 4 प्वाइंट है। पूल मैच में पहले पायदान में टीम इंडिया है। अब टीम इंडिया 10 मार्च को आयरलैंड और 14 मार्च को जिम्बाब्वे के साथ न्यूजीलैंड में मैच खेलेंगे।
इस जीत के साथ ही दुनिया भर में जीत की होली शुरू हो गयी। टीम इंडिया की जीत पर पाकिस्तान भी गदगद हो गया। बेहतर रन रेट के चलते पाकिस्तान अब वेस्टइंडीज के आगे आ गया है। कल पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के साथ मैच है। इस मैच में पाकिस्तान चाहेगा कि वह दक्षिण अफ्रीका को मात देकर आगे आ सके।
आलोक कुमार


No comments: