Sunday 1 November 2015

186 विधान सभाई क्षेत्र से चुनाव लड़ने वालों की किस्मत ईवीएम में बंद

पूर्णिया। अब तक संपन्न बिहार विधान सभा चुनाव के चतुर्थ चरण में महिला मतदाताओं की भूमिका अग्रणी है। 12 अक्टूबर को प्रथम चरण का मतदान हुआ। इस चरण में 54.50 प्रतिशत पुरूषों ने और 59.50 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किए। 16 अक्टूबर को द्वितीय चरण का मतदान हुआ। इस चरण में 52.50 प्रतिशत पुरूषों ने और 57.20 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किए। 28 अक्टूबर को तृतीय चरण का मतदान हुआ। इस चरण में 52.50 प्रतिशत पुरूषों ने और 54.00 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किए। 01 नवम्बर को चतुर्थ चरण का मतदान हुआ। इस चरण में 54.20 प्रतिशत पुरूषों ने और 60.40 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किए। अब तक का प्रयास अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आर लक्ष्मणन का सराहनीय रहा।


प्रथम चरण में 10 जिले समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, बांका मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा और जमुई में मतदान हुआ। इसमें कुल 49 विधानसभा में चुनाव हुआ।द्वितीय चरण में 6 जिले कैमूर,रोहतास,अरवल,जहानाबाद, औरंगाबाद और गया में मतदान हुआ। इसमें कुल 32 विधानसभा में चुनाव हुआ।तृतीय चरण में 6 जिले सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, भोजपुर और बक्सर में मतदान हुआ। इसमें कुल 50 विधानसभा में चुनाव हुआ। चतुर्थ चरण में 7 जिले पश्चिमी चम्पारण,पूर्वी चम्पारण,शिवहर,सीतामढ़ी मुजफ्फरपुर,गोपालगंज और सिवान में मतदान हुआ। इसमें कुल 55 विधानसभा में चुनाव हुआ।कुल 29 जिले के 186 विधान सभा में चुनाव संपन्न हो गया। 186 विधान सभाई क्षेत्र से चुनाव लड़ने वालों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गयी।

पंचम चरण का मतदान 05 नवम्बर को:अंतिम चरण का मतदान 05 नवम्बर को होगा।  इस दिन 9 जिले मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज,पूर्णिया,कटिहार,मधेपुरा, सहरसा और दरभंगा के 57 विधानसभा में चुनाव होगा। महागठबंधन और एनडीए के नेताओं ने जमकर प्रचार शुरू कर दिया है। संपूर्ण शक्ति झोंकने को तैयार हैं। इसके आलोक में बिहार प्रदेश काँग्रेस कमेटी के अल्पसंख्यक विभाग के उपाध्यक्ष सिसिल साह जी पूर्णिया गए हैं। पूर्णिया टाउन की काँग्रेसी प्रत्याशी इन्दु सिन्हा है। इनको सर्पोट करने नगमा भी पहुँच गयीं। पूर्णिया पोलिट्रेनिक ग्राउण्ड में हेलिकोप्टर से नगमा उतरीं। मतदाताओं से अपील करने लगी कि आप लोग अपना अमूल्य मतदान इन्दु सिन्हा को ही दें।

मोदी जी ने बैंक खाते में 15 लाख नहीं डालें: नेताओं ने पीएम मोदी के बारे में कहा कि मोदी जी ने वादा करके बैंक खाते में 15 लाख नहीं डालें। इनके राज में दाल और प्याज गायब है। अब तो हर-हर मोदी का जमाना चला गया है। अब तो अरहर मोदी अरहर मोदी होने लगा है। वहीं सीएम नीतीश कुमार के बारे में बताया जा रहा हे कि इनके कार्यकाल में शानदार ढंग से सड़क निर्माण किया गया। हमारे बच्चे स्कूल जा रहे हैं। बेहतर ढंग से पढ़ाई जारी है।

सभी लोगों का है अपना भारत देशः एक के बाद एक में बीजेपी नंगा होते चला जा रहा है। विकास से उतरकर जातीयता कार्ड खेलने पर उतारू है। बीफ,आरक्षण,पाकिस्तान,जनसंख्या आदि गोपनीय कार्ड को उजागर कर रहा है। आम लोग बीजेपी के खतरनाक इरादे से वाकिफ हो गए हैं। अंतिम चरण के मतदान के दिन भी सबक सीखाने पर अमादा हैं।

आलोक कुमार, मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।
                                               




No comments: