Thursday 28 April 2016

महावीर वात्सल्य अस्पताल की बैठक 30 अप्रैल को



पटना। सीएम नीतीश कुमार  30 अप्रैल 2006 को उद्घाटन किये थे महावीर वात्सल्य अस्पताल। स्थापना के 10 साल हो गया। इन एक दशक में महावीर वात्सल्य अस्पताल ने काफी तरक्की कर ली है। इसकी समीक्षा और आगे की रणनीति बनाने के उद्देश्य को लेकर 30 अप्रैल को 11ः30 बजे से बैठक की जाएगी।

महावीर स्थान न्यास समिति के सचिव किशोर कुणाल ने कहा कि इस न्यास समिति ने महावीर वात्सल्य अस्पताल की स्थापना 30 अप्रैल 2006 को किया गया। बच्चों की बीमारी के उपचार हेतु महावीर वात्सल्य अस्पताल को सुपरस्पेशल्टी केन्द्र के रूप में विकसित किया गया है। इस अस्पताल में हजारों बच्चों की जाने बचायी गयी है। बिहार में एक छत के नीचे इतनी सुविधा कहीं नहीं है और हमारे यहां सभी डाक्टर बहुत योग्य और निष्ठावान है। श्री कुणाल ने बताया कि हृदय संबंधी विकारों से पीड़ित व्यक्तियों को न्यूनतम दर पर सर्वोत्तम सुविधा प्रदान करने हेतु महावीर हृदय अस्पताल की स्थापना की गयी है।
महावीर हृदय अस्पताल के हृदय रोग विभागाध्यक्ष डाक्टर अशोक कुमार ने कहा कि इस हृदय अस्पताल में बिहार का पहला अत्याधुनिक 4 डी ईको मशीन स्थापित किया गया है। डाक्टर अशोक कुमार ने कहा कि इस अस्पताल के कैथलैब में स्थापित मशीने संभवतः पटना सहित पूरे बिहार एवं झारखंड में अपने तरह का अकेला है। इस मशीन से ब्रेन में भी पक्षापात एवं अन्य के रोगियों का इलाज किया जा सकता है। साथ ही पैर धमनियों में जम गये रक्त को पुनः संचारित किया जा सकता है। महावीर हृदय अस्पताल में इनवेसिव (स्टंेटिंग सहित अन्य सुविधाएं),नन -इनवेसिव (ईसीजी,टीएमटी,हॉल्टर और पीएफटी) सहित सारी सुविधाएं रियायत दर पर उपलब्ध करायी जायेगी। उन्होंने सूचित किया कि अस्पताल में आज ही एंजियोग्राफी किया गया एवं कल स्टेंटिंग के लिए निर्धारित है।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: