Wednesday 27 April 2016

हार्टमन बालिका उच्च विघालय

पटना। हार्टमन बालिका उच्च विघालय के परिसर में कार्डिनल तेलेस्फोर टोप्पों, महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा समेत दर्जनभर धर्माध्यक्षों की मौजूदगी में 15 दशक के पश्चात पटना धर्मप्रांत के प्रथम बिशप महरूम अनस्तासियुस हार्टमन की प्रतिमा का अनावरण किया गया। पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा को श्रेय प्राप्त हुआ कि महरूम धर्माध्यक्ष का आदमकद का अनावरण करें।

मौके पर हार्टमन बालिका उच्च विघालय की छात्राओं ने समवेत स्वरों में स्वागत गीत प्रस्तुत किये। पटना महाधर्मप्रांत के महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा ने बिशप की आदमकद प्रतिमा पर माल्यापर्ण भी किये। इस अवसर पर प्रार्थना करने के बाद पवित्र जल का छिड़काव भी किया। आतिशवाजी करने के दरम्यान उत्पन्न चिंगारी से सजावट में आग लग गयी।जल्द ही आग पर काबू पा ली गयी।

इसके पहले आगत अतिथियों का स्वागत किया गया। अति माननीय महामहिम कार्डिनल तेलेस्फोर टोप्पो, महामहिम महाधर्माध्यक्ष विलियम डिसूजा, येसु समाजी, अन्य धर्मप्रांत से उपस्थित महाधर्माध्यक्षगण, धर्माध्यक्षगण, फादरगण, सिस्टरगण एवं यहां आमंत्रित तमाम गणमान्य व्यक्तियों का, इस समारोह में हार्टमन बालिका उच्च विघालय परिवार की ओर से, हम आपका हार्दिक अभिनन्दन करते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज का यह शुभ दिन प्रभु के महान सेवक,पटना धर्मप्रांत के प्रथम धर्माध्यक्ष, बिशप अनस्तासियुस हार्टमन को, उनकी 150 वीं पुण्य तिथि के अवसर पर समर्पित है।बिशप हार्टमन के नाम स्मरण करते ही, निःस्वार्थ भाव से सभी का उत्थान चाहने वाले,ज्ञानी ,दानी एवं स्वाभिमानी, महान व्यक्तित्व वाले व्यक्ति का चेहरा,सामने उभरकर आता है।

नरस्याभरणं रूपम् रूपस्याधरणं गुणः
गुणस्वाभरणं ज्ञानम्,ज्ञानस्याभरणं क्षमा।
अर्थात नर का आभूषण रूप है, रूप का आभूषण गुण है।
गुण का आभूषण ज्ञान हे तथा ज्ञान का आभूषण क्षमा है।

जो कि बिशप हार्टमन के जीवन में कूट-कूट कर भरा हुुआ था। आज हम अपने आप को बहुत ही सौभाग्यशाली एवं गौरवान्वित महसूस करते हैं कि हमारा विघालय भी बिशप हार्टमन के नाम पर है जो पल-पल उनको महान कृतियां एवं बलिदान को याद दिलाता रहता है।

विघालय प्रांगण में बिशप हार्टमन की प्रतिमा को स्थापित करना, उनके प्रति गहरे आदर एवं सम्मान को प्रकट करता है। इस विश्वास के साथ की उनकी यह प्रतिमा जीवन्त होकर हम सभी को जीवन में आने वाली सभी विध्न बाधाओं को पारकर निरन्तर प्रभु की सेवा में लगे रहने की प्रेरणा दें।

बी0एड्0 उर्त्तीण गुरूजन हैं क्षुब्धः हार्टमन बालिका उच्च विघालय के गुरूजन क्षुब्ध हैं। गुरूजनों ने कहा कि आज हमलोगों के बीच में हर्ष व्याप्त है। उसके बाद 364 दिन गमगीन रहते हैं।मंहगाई डायन ने बेहाल कर रखा है। हमलोग बी0एड्0 उर्त्तीण हैं। 25 साल की नौकरी कर चुके हैं। तनख्वाह 15 हजार रू0 मिल रहा है। गुरूजनों से सवाल पूछने पर  यह बताया कि बिशप द्वारा निर्धारित मापदण्ड के अनुसार वेतनादि मिलता है। बिहार सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम मजदूरी के आलोक में वेतनमान तैयार किया जाता है। मात्र 2 प्रतिशत डी00भुगतान किया जाता है। नये सिरे से वेतनमान निर्धारित करने की मांग की गयी है।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।

No comments: