Friday 6 May 2016

600 करोड़ से निर्मित होने वाले जयप्रभा मेदांता अस्पताल का शिलान्यास



चार चरण में पूरा होगा 500 बेड वाला अस्पताल

पटना। कंकड़बाग में है जयप्रभा अस्पताल। इस अस्पताल में ब्लड बैंक संचालित है। अब लोक निजी भागीदारी के तहत जयप्रभा मेदांता अतिविशिष्ट अस्पताल बनेगा। वृहस्पतिवार को सीएम नीतीश कुमार, स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव और अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक, मेदांता के डाक्टर नरेश त्रेहान ने मिलकर रिमोर्ट से शिलान्यास का अनावरण किया।

मौके पर अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक, मेदांता के डाक्टर नरेश त्रेहान ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सात सूत्री संकल्प को पूर्ण करने की दिशा में मेदान्ता प्रत्यनशाील है। बहुत ही हर्ष की बात है कि हमलोगों को जमीन मिली है। साथ ही जयप्रकाश और प्रभा जी का नाम के रूप में शोहरत मिल रही है। इससे उत्साहित होकर कहा कि सूबे में 5 मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। जेनरल नर्सिग और 0एन0एम0 का ट्रेनिंग सेन्टर खोले जाएंगे। उन्होंने स्पष्ट तौर से कहा कि गरीबी रेखा के नीचे वाले लोगों का ख्याल किया जाएगा। उनको ससम्मान स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी। श्री त्रेहान ने कहा कि प्रथम चरण में 910 दिनों के अंदर 100 बेड वाला जयप्रभा मेदांता अस्पताल कार्यशील हो जाएगा। 1460 दिनों के अंदर द्वितीय चरण में 300 बेड, तृतीय चरण में 730 दिनों में 400 और चतुर्थ चरण में 730 दिनों के अंदर 500 बेड वाला अस्पताल बन जाएगा। तृतीय और चतुर्थ चरण वाले कार्य में शर्त लागू होगा। आगे कहना है कि मरीज और चिकित्सकों को घबराने की जरूरत नहीं है। सब सामान्य तौर से कार्य होते चला जाएगा।

इस अवसर पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सूबे में प्रथम बार लोक निजी भागीदारी के तहत जयप्रभा मेदांता अस्पताल शुरू हो रहा है। इसको लेकर मुट्ठीभर लोग विरोध कर रहे हैं। इन लोगों का विरोध के सामने सरकार झुकने वाली नहीं है। यह तो शरूआत है। आगे बहुत काम करना है। खुद ही डाक्टर त्रेहान ने कह चुके हैं कि जयप्रभा का नाम जोड़कर ही रखा जाएगा। जयप्रभा मेदांता अस्पताल नाम रहेगा।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट, पटना।




No comments: