Saturday 14 May 2016

छात्राओं का शुक्रवार को स्वागत किया

पटना। आधुनिक नर्सिंग की जननी फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्मोत्सव। गुरूवार को विश्वभर में फ्लोरेंस नाइटिंगेल का जन्म दिवस पर नर्सेंज स्कूल द्वारा कार्यक्रम आयोजित। इसी तरह का कार्यक्रम महावीर वात्सल्य अस्पताल में भी संपन्न हुआ। यहाँ के कॉन्फ्रेंस हॉल में एक भव्य आयोजन में 30 ए0एन0एम0 को कैप दिया गया। 

इस अवसर पर मोमबर्ती को थामकर आशा सिन्हा, रागनी कुमारी, कोमल कुमारी, नेहा पांडेय,पुष्पा कुमारी, माला झा आदि छात्राओं ने ‘ ईश्वर को साक्षी मानकर मैं इस सभा के समक्ष सत्यनिष्ठापूर्वक शपथ लेती हूँ कि मैं सदेव नर्सिंग सेवा एवं व्यावसायिक आचरण का सर्वोत्तम स्तर बनाए रखूँगी, मैं अपने मरीजों के धार्मिक विश्वासों का सदैव सम्मान रखूँगी।मुझपर विश्वास सौंपी गई समस्त व्यक्तिगत जानकारियाँ, मेरे पास सुरक्षित रहेंगी। मैं चिकित्सक के आदेशों का सदैव ईमानदारी और निष्ठा-पूर्वक पालन करूँगी। मैं अपने व्यक्तिगत जीवन में भी नैनिकता क साथ आदर्शों का पालन- करूँगी जिसमें मेरे व्यवसाय की प्रतिष्ठा और गरिमा में वृद्धि हो। मैं, स्वास्थ्य की उन्नति,बीमारियों को रोकथाम,स्वास्थ्य की पुनर्स्थापन एवं पीड़ा से मुक्ति के इन चार मूलभूति नर्सिंग उत्तरदायित्वों को निभाने के सर्वोंत्तम प्रयास करूँगी।’की शपथ ग्रहण की। 

महावीर स्थान न्यास समिति के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने छात्राओं को शपथ दिलवाया। इसके पूर्व ए0एन0एम0ट्रेनिंग सेंटर की प्राचार्या सुश्री डेजी रानी ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल की तस्वीर पर मार्ल्यापण किया। जननी फ्लोरेंस नाइटिंगेल के 196 वें जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित दीप प्रज्जवलन एवं शपथ ग्रहण समारोह का विधिवत उद्घाटन दीप जलाकर महावीर स्थान न्यास समिति के सचिव आचार्या किशोर कुणाल ने किया। महावीर स्थान न्यास समिति के सचिव आचार्या किशोर कुणाल, महावीर वात्सल्य अस्पताल के निदेशक एस0एस0 झा,ए0एन0एम0 ट्रेनिंग सेंटर के निदेशक डाक्टर एस0पी0श्रीवास्तव, सेव दी चिल्ड्रेन के डाक्टर रफी,जस्टिस राजेन्द्र प्रसाद,जस्टिस उदय सिन्हा आदि प्रमुख हैं। आगत अतिथियों का स्वागत डाक्टर एस0पी0श्रीवास्तव और धन्यवाद ज्ञापन सुश्री डेजी रानी ने किया। 

उन छात्राओं का शुक्रवार को स्वागत किया गया। छात्राओं ने रंगोली बनाये। कर्त्तव्य निर्वाह करते समय सफेद यूनिफॉम में रहने वाली छात्राओं ने नयना विराम वस्त्र पहनकर चहक रही थीं। इसी अवस्था में आगत अतिथियों का स्वागत करती रहीं। महावीर वात्सल्य अस्पताल में संचालित ए0एन0एम0 स्कूल परिवार के लोग मनमोहक व्यजनों का लुफ्त उठाया। 

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा, दीघा घाट,पटना।


No comments: