Wednesday 15 June 2016

होम डिलिवरी के नाम पर ‘वेंडरों’ को आमदनी


पटना। प्रत्यक्ष रूप से गोदाम से उपभोक्ताओं को एल0पी0जी0 का वितरण नहीं किया जाता है। अगर उपभोक्ता गोदाम से एल0पी0जी0का उठाव करते हैं तो गैस वितरक कम्पनी को कम कीमत पर एल0पी0जी0सिलिन्डर देना होगा। इससे वितरक बचते हैं। दर्जनों वेंडरों को बहाल करते हैं। उनको ठेला भी उपलब्ध कराते हैं। वितरक कम्पनी द्वारा वेंडरों को मामूली कमीशन दिया जाता है। कम कमीशन पर बहाल वेंडरों द्वारा होम डिलिवरी करने का शेष कसर उपभोक्ताओं से वसूलने की खबर है।

पटना-दीघा-दानापुर मुख्य मार्ग के मखदुमपुर मोहल्ला में है मगध इंटरप्राइजेज का कार्यालय। इसका गोदाम बालूपर मोहल्ला में है। बुकिंग करवाने वाले ग्राहकों को होम डिलिवरी वेंडर करते हैं। गोदाम से ठेला पर एल0पी0जी0सिलिन्डर लाते हैं। वेंडर उपभोक्ताओं को गैस उपलब्ध करवाते हैं। यह सच है कि बिदांस होकर वेंडर कहते हैं कि एल0पी0जी0 की कीमत 648.50 पैसा है। घर तक पहुंचाने की कीमत 21.50 पैसा होता है। आप सीधे 670 रूपये दें। इसमें सरकार के द्वारा उपभोक्ताओं को 212 रू0 सब्सिडी मिलता है। सही मायने में वेंडरों द्वारा उपभोक्तओं की सब्सिडी में सेंधमारी की जाती है। उपभोक्तांे के हिस्से में 190.50 पै0 सब्सिडी मिल पाता है।

अब सवाल उठता है कि होम डिलिवरी के नाम पर सब्सिडी में सेंधमारी करने का अधिकार वेंडरों को किसने दिया है? इस संबंध में मगध इंटरप्राइजेज के अधिकारियों से बातचीत की गयी तो मोबाइल से वेंडरों को लताड़ना शुरू कर दिये। किसी तरह की राशि में कटौती करने और उपभोक्ताओं से राशि नहीं लेने का आदेश दिया। जो कुछ दिनों के बाद अधिकारियों का आदेश हवा हवा हो गया।

आलोक कुमार

मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना।  

No comments: