Monday 18 July 2016

पीपा पुल निर्माणकर भूल सुधार सरकार करें


टापू में तब्दील बिन्द टोली,कुर्जी

सड़क संपर्क ध्वस्त होने से सहायक निजी नाव 


पटना। बिन्द टोली,कुर्जी में रहने वाले खेतीहर भूमिहीनों ने पीपा पुल निर्माण करने का आग्रह जिला प्रशासक से किये हैं। गंगा नदी के उफान के कारण बिन्द टोली टापू में तब्दील हो गया है। सड़क संपर्क ध्वस्त हो जाने के कारण निजी नाव वालों की चांदी हो गयी है। डीजल नाव पर चढ़कर घर जाने वालों की जेब ढ़ीली करनी पड़ रही है। प्रति व्यक्ति 5 रूपये डकार रहे हैं। आप जितनी बार आवाजाही करेंगे तो उतनी बार 5 रूपये देने पड़ेंगे।

जिला प्रशासन नहीं किया आश्वासन पूराः जिला प्रशासन ने जल निकासी के लिए भू-गर्भ नाला और आवाजाही करने के लिए पुल निर्माण करने का आश्वासन दिया गया। दोनों वादा पूर्ण नहीं हो सका। बिन्द टोली के लोग जुगारू व्यवस्था के तहत कुर्जी,गोसाई टोला और एल0सी0टी0घाट से आवाजाही कर पाते थे। तीनों राह ध्वस्त होने से लोग परेशान हो गये हैं। किसी तरह की रात्रिकालीन परेशानी से निपटने की व्यवस्था नहीं है। उस समय परेशान लोग भगवान पर ही आश्रित हो जाएंगे। 

अब तो भगवान भरोसे ही लोग हो गये हैंः सीएम नीतीश कुमार द्वारा गंगा मइया को राजधानी तरफ लाने की कवायद की गयी है। उसी कैनाल में उफान आ गया है। इस तरह की उत्पन्न उफान से टापू में तब्दील बिन्द टोली हो गया है। यहां के लोगों का कहना है कि अभी तो आवाजाही बंद हो गयी है। अगर उफान निरन्तर रहा तो पानी का चढ़ाव टोले में भी हो जाएगा। ऐसी हालात से निपटने की तैयारी लोगों में नहीं है। काफी लोग घबड़ा गये हैं। यह प्रथम अनुभव लोगों को हो रहा है। जल्द से जल्द प्रशासन आकर लोगों को धीरज धरावें। और तो और समस्याओं के समाधान में पीपा पुल का निर्माण करें।

आलोक कुमार
मखदुमपुर बगीचा,दीघा घाट,पटना। 

No comments: