Saturday 3 September 2016

शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी से मुलाकात


पटना। पूर्व में दिए गए सूचना के अनुसार अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ के महा सचिव एस.के.लॉरेंस के नेतृत्व में संत टेरेसा बालिका उच्चतर विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक रंजित केरोबिम , श्रीमती अंजू शाह, संत एग्नेस उ.विद्यालय चुहड़ी की शिक्षिका श्रीमती मैरी वायलेट सिरिल, शिक्षक श्री भागेश्वर पर्वत, के.आर.ऊ. विद्यालय के शिक्षक संतोष पाठक तथा  साहू जैन उ. विद्यालय के बुद्धिजीवी शिक्षकों ने अपने विधालयों के साथ साथ बिहार के बहुत सारे अल्पसंख्यक विद्यालयों को नौ महीने से वेतन नहीं मिलने के कारण निराश एवं दुखी होकर अंतिम आस के तौर पर शिक्षा मंत्री माननीय अशोक चौधरी साहब के निवास पर मुलाकात कर नौ माह से वेतन नहीं मिलने की वजह से उन्हें तथा उनके परिवार को हो रही असह्य परेशानियों की जानकारी देते हुए जल्द से जल्द वेतन  के भुगतान कराने की मांग की।     

        
अल्पसंख्यक ईसाई कल्याण संघ के महा सचिव एस.के.लॉरेंस ने चिंता जताई कि देश तथा राज्यों के नौनिहालों तथा युवाओं को शिक्षा देकर उचित राह दिखाने वाले शिक्षकों को नौ माह से वेतन न देकर तथा भूखे पेट रखकर बिहार में एक आदर्श,सार्थक तथा रचनात्मक शिक्षा का अलख जगाने की उम्मीद कैसे की जा सकती है ? संत टेरेसा बालिका उच्चतर विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक रंजित केरोबिम ने बताया कि ए. जी.कार्यालय पटना द्वारा बताया गया था कि  उनके विद्यालयों की उपयोगिता प्रमाण पत्र वगैरह उन्हें प्राप्त नहीं हुआ है। जबकि समय पर  सभी कागजात उन्हें भेज दिया गया था। इसके बावजूद वेतन का भुगतान नहीं किया गया।अर्थात ए. जी.कार्यालय से फाईल गायब कर दिया गया। जो बहुत ही अशोभनीय तथा निंदनीय वारदात है। जिसकी वजह से निराश एवं दुखी होकर वहां के विद्यालय के शिक्षकों तथा कर्मचारिओं ने निर्णय लिया था कि पाँच सितम्बर अर्थात शिक्षक दिवस के दिन विरोध जताते हुए धरना पर बैठेंगे।उन्होंने बताया कि जानकारी प्राप्त होते ही पुनः विद्यालयों की उपयोगिता प्रमाण पत्र  वगैरह सभी उचित कागजात ए. जी.कार्यालय को पहुंचा दिया गया है। फिर भी अभी तक वेतन का भुगतान नहीं किया जा रहा है। संत एग्नेस स्कूल चुहड़ी की शिक्षिका श्रीमती मैरी वायलेट सिरिल ने नाराजगी जताई कि कार्यालय की लापरवाही का खामियाजा हम तथा हमारा परिवार भुगत रहे हैं तथा भारी आर्थिक परेशानी झेल रहे हैं। के.आर.ऊ. विद्यालय के संतोष पाठक,संत टेरेसा बा. ऊ.विद्यालय की श्रीमती अंजू शाह,चुहड़ी के ही शिक्षक श्री भागेश्वर पर्वत तथा साहू जैन उ.विद्यालय के शिक्षकों  ने भी वेतन से सम्बंधित अपनी अपनी परेशानियों का जिक्र करते हुए अविलम्ब वेतन के भुगतान की मांग की।


धैर्य तथा गंभीरता से शिक्षकों की परेशानियों को सुनने के पश्चात् शिक्षा मंत्री जी ने सम्बंधित विभाग से वार्ता कर जल्द से जल्द इनके नौ महीने के बकाए वेतन के भुगतान करने को कहा। साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया है कि जल्द ही शिक्षकों के बकाए वेतन का भुगतान करा दिया जाएगा तथा भविष्य में इस तरह की लापरवाही न हो ,इसपर ध्यान दिया जाएगा।शिक्षा मंत्री जी द्वारा जल्द वेतन भुगतान कराने का आश्वासन मिलने के उपरांत संस्था के महा सचिव श्री लॉरेंस ने बेत्तिया से आए शिक्षकों से आग्रह किया है कि पांच सितम्बर के धरना को स्थगित कर दें। इसपर उपस्थित शिक्षकों ने उनकी बात मान ली है।


एस.के.लॉरेंस,
महा सचिव,
अल्पसंख्यक  ईसाई कल्याण संघ,पटना।
9430988909,9430284400.

No comments: